होम / 5G Auction : जानिए भारत में कल इतनी लगी बोली

5G Auction : जानिए भारत में कल इतनी लगी बोली

• LAST UPDATED : July 27, 2022

इंडिया न्यूज, Delhi News (5G Auction) : भारत में 5 जी सेवाओं को लेकर स्पेक्ट्रम की नीलामी जारी है। कल की बात करें तो 26 जुलाई को दूरसंचार मंत्रालय द्वारा 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी का पहला दिन था और पहले ही दिन कंपनियों ने 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी के दौरान उम्मीद से बढ़कर बोलियां लगाई। सरकार ने बताया कि नीलामी के पहले दिन 4 राउंड की बिडिंग में सरकार को 1.45 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा के स्पेक्ट्रम के लिए बोलियां मिली हैं। 5G Auction

पहले दिन की स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union Telecom Minister Ashwini Vaishnav) ने जानकारी दी कि भारत में पहले ही दिन कांपनियों की ओर से लगाई गई बोलियों ने 1.45 लाख करोड़ के आंकड़े को छू लिया है। ज्ञात रहे कि कल नीलामी सुबह 10 बजे शुरू हुई जिसकी शाम 6 बजे तक चार राउंड में बोलियां लगाई गई।

15 अगस्त तक प्रक्रिया पूरा करना का सरकार का लक्ष्य (5G Auction)

वहीं दूरसंचार मंत्री ने यह भी कहा कि 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी के पहले दिन 700 एमएचजेड बैंड फ्रीक्वेंसी के लिए बोलियां मिली हैं। मंत्रालय इस वर्ष 15 अगस्त से पहले नीलामी प्रक्रिया को पूरा करना चाहती है, ताकि इसी वर्ष ही सितंबर से अक्टूबर के अंदर-अंदर देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत की जा सके।

जानिये नीलामी में कौन-कौन सी कंपनियां हिस्सा ले रही

नीलामी प्रक्रिया में 3 बड़े मोबाइल सेवादाताओं के अलावा अदाणी समूह की अदाणी डेटा नेटवर्क्स भी हिस्सा ले रही है। अदाणी ग्रुप के अलावा रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल भी बोली का हिस्सा हैं। इस नीलामी में 72 गीगाहर्ट्ज एयरवेव की बोली लगेगी।

जानिए इतने वर्षों के लिए है 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी

नीलामी में 72,097.85 मेगाहर्ट्ज के स्पेक्ट्रम की 20 वर्षों के लिए बोली लगेगी। अधिकतर टेलीकॉम सेवा प्रदाता मध्य और उच्च बैंड वाले स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाएंगे, ताकि देश में 4जी से करीब 10 गुना ज्यादा स्पीड और क्षमता वाली सेवाओं को मार्कीट में उतारा जा सके। 5G Auction

यह भी पढ़ें : Commonwealth Games 2022 में नहीं खेलेंगे नीरज चोपड़ा

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox