होम / 5G Spectrum Auction : दो दिन में इतने लाख करोड़ की लगी बोलियां, आज भी रहेंगी जारी

5G Spectrum Auction : दो दिन में इतने लाख करोड़ की लगी बोलियां, आज भी रहेंगी जारी

• LAST UPDATED : July 28, 2022

इंडिया न्यूज, New Delhi (5G Spectrum Auction): 5जी टेलीकॉम स्पेक्ट्रम की नीलामी को दो दिन हो चुके हैं और आज तीसरा दिन है। दूसरे दिन की बोलियों की बात करें तो 1,49,454 करोड़ रुपए की बोलियां लग चुकी हैं और बहुप्रतीक्षित स्पेक्ट्रम बिक्री के लिए बोलियों को तीसरे दिन के लिए बढ़ा दिया गया है। (5G Spectrum Auction)

दो दिवसीय आंकड़ों की तुलना से पता चलता है कि 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी से 2021 की 4जी स्पेक्ट्रम नीलामी की तुलना में 71,639.2 करोड़ रुपए अधिक मिले। प्रतिशत के लिहाज से यह 92.06 प्रतिशत अधिक है। बुधवार को 5 राउंड की नीलामी हुई, जिसमें कुल 9 राउंड हो गए।

700 मेगाहर्ट्ज को मिली अच्छी प्रतिक्रिया: अश्विनी वैष्णव (5G Spectrum Auction)

5G Spectrum Auction

5G Spectrum Auction

अश्विनी वैष्णव ने बताया कि अब तक प्राप्त बोलियां 2021 में 4जी स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए प्राप्त राशि से लगभग दोगुनी हैं। मार्च, 2021 में 4जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में 77,814.80 रुपए मिले थे। 2021 में नीलामी दो दिनों में संपन्न हुई। नीलामी के दूसरे दिन के बारे में अपडेट देते हुए केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा: 700 मेगाहर्ट्ज को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है, इस बार इसे बेचा गया है। अन्य निम्न और मध्य बैंड में अच्छी प्रतिक्रिया है।

हाल ही में दी थी 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में दूरसंचार विभाग की 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी दी थी, जिसके माध्यम से बोली लगाने वालों को जनता के साथ-साथ उद्यमों को भी 5जी सेवाएं प्रदान करने के लिए स्पेक्ट्रम सौंपा जाएगा।

मिलेगा लौ लेटेंसी अनुभव

5जी पांचवीं पीढ़ी का मोबाइल नेटवर्क है जो बहुत तेज गति से डेटा के बड़े सेट को प्रसारित करने में सक्षम है। 3जी और 4जी की तुलना में, 5जी में बहुत कम लेटेंसी है जो विभिन्न क्षेत्रों में उपयोगकर्ता के अनुभव को बढ़ाएगी। कम लेटेंसी न्यूनतम विलंब के साथ बहुत अधिक मात्रा में डेटा संदेशों को संसाधित करने की दक्षता का वर्णन करती है। 5जी सेवाएं 4जी से करीब 10 गुना तेज होने की उम्मीद है।

स्पेक्ट्रम नीलामी में ये कंपनियां हैं शामिल

स्पेक्ट्रम नीलामी में 4 प्रमुख भागीदार रिलायंस जियो, अदानी समूह, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया शामिल हैं। यह पहली बार है कि गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अदानी समूह, जिसने हाल ही में दूरसंचार क्षेत्र में कदम रखा है, ने 5जी दूरसंचार स्पेक्ट्रम नीलामी की बोली प्रक्रिया में भाग लिया।

जल्द मिलेगी कई शहरों में 5जी हाई-स्पीड (5G Spectrum Auction)

5G Spectrum Auction

5G Spectrum Auction

दूरसंचार आपरेटरों को स्पेक्ट्रम का आवंटन 15 अगस्त से पहले होने की उम्मीद है और देश में शुरुआती 5जी सेवाएं सितंबर-अक्टूबर के माह तक शुरू हो जाएंगी। इसके बाद, वर्ष 2022 के अंत तक देश के कई शहरों में हाई-स्पीड 5जी दूरसंचार सेवाओं की पेशकश की जाने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : Bengal SSC Scam : अर्पिता के फ्लैट से मिले इतने करोड़ कि चौंक जाएंगे आप

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox