होम / Delhi To Jammu New Railway Line : दिल्ली से जम्मू जाने के लिए बिछाई जाएगी नई रेल लाइन

Delhi To Jammu New Railway Line : दिल्ली से जम्मू जाने के लिए बिछाई जाएगी नई रेल लाइन

• LAST UPDATED : July 17, 2024
  • इस परियोजना कार्य के लिए पुणे की कंपनी ने अप्रैल महीने में सर्वे कर दिया था शुरू
  • सर्वे के बाद मुख्य लाइन और डीएफसीसीआईएल कॉरिडोर के साथ लाइन बिछाने का काम भी किया जाएगा शुरू 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Delhi To Jammu New Railway Line : रेलवे की ओर से दिल्ली से जम्मू जाने के लिए नई रेल लाइन बिछाई जाएगी। इस परियोजना कार्य के लिए पुणे की कंपनी ने अप्रैल महीने में सर्वे शुरू कर दिया था। कहा जा रहा है कि इसे पूरा करने के लिए अभी तीन से चार महीने लग सकते हैं। सर्वे के बाद मुख्य लाइन और डीएफसीसीआईएल कॉरिडोर के साथ लाइन बिछाने का काम भी शुरू किया जाएगा। हालांकि, अभी तक यह तय नहीं किया गया है कि एक लाइन बिछेगी या दो। सर्वे की रिपोर्ट तैयार होने के बाद ही यह तय किया जाएगा।

Delhi To Jammu New Railway Line : यात्रियों के समय की बचत होगी

इस रेलवे लाइन के बिछने से यात्रियों के समय की बचत होगी और गति में भी बढ़ोतरी की जा सकेगी। इस सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने लाइन बिछाने का प्रस्ताव तैयार किया है और इसकी विस्तृत रिपोर्ट जारी करने की जिम्मेदारी पुणे की एक कंपनी को दी गई है। जानकारी के अनुसार, सर्वे पूरा होने के बाद रेलवे लाइन बिछाने का खर्च बजट तैयार किया जाएगा। इसके लिए रेलवे को भूमि अधिग्रहण भी करनी पड़ सकती है। कहा जा रहा है कि नई रेलवे लाइन पुरानी रेलवे लाइनों के पास ही बिछाई जाएगी, ताकि ट्रेनों के संचालन में कोई बाधा न आए।

दिल्ली से जम्मू तक लगभग 60 से अधिक ट्रेनों का संचालन

बता दें कि दिल्ली से जम्मू तक रेलवे ट्रैक लगभग 600 किमी लंबा है और इसमें दिल्ली से अंबाला तक की दूरी 200 किमी है। वहीं, अगर ट्रेन संचालन की बात करें तो दिल्ली से जम्मू तक लगभग 60 से अधिक ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। वर्तमान समय में इस रेल सेक्शन पर कई वीआईपी ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इसमें दिल्ली से जम्मू राजधानी एक्सप्रेस, नई दिल्ली से कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस, श्री शक्ति एक्सप्रेस सहित कई अन्य ट्रेनें शामिल हैं, जिससे यात्रियों को काफी राहत मिल रही है।

यह भी पढ़ें : Pranam Tiranga Theme : हरियाणा के पूर्व डीजीपी ने केंद्र सरकार से की 22 जुलाई को तिरंगा दिवस के रूप में घोषित करने की मांग

यह भी पढ़ें : Encounter in Assam Cachar : कछार में पुलिस मुठभेड़ के दौरान तीन संदिग्ध आतंकवादी मारे गए

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox