होम / Adani-Hindenburg case: अडानी-हिंडनबर्ग मामलाः सुप्रीम कोर्ट ने सेबी को जांच रिपोर्ट 14 अगस्त तक पेश करने के दिए निर्देश

Adani-Hindenburg case: अडानी-हिंडनबर्ग मामलाः सुप्रीम कोर्ट ने सेबी को जांच रिपोर्ट 14 अगस्त तक पेश करने के दिए निर्देश

• LAST UPDATED : May 17, 2023

India News (इंडिया न्यूज),Adani-Hindenburg case, दिल्ली:  सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को अडानी-हिंडनबर्ग मामले में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की जांच का समय 14 अगस्त, 2023 तक बढ़ा दिया है। भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला की पीठ ने सेबी के आवेदन पर आदेश पारित किया जिसमें जांच समाप्त करने के लिए अतिरिक्त छह महीने की मांग की गई थी। उच्चतम न्यायालय द्वारा अपने 2 मार्च के आदेश में मूल रूप से दी गई दो महीने की अवधि 2 मई को समाप्त हो गई।

पीठ ने न्यायालय की विशेषज्ञ समिति को न्यायालय की सहायता जारी रखने के लिए भी कहा और सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति एएम सप्रे के नेतृत्व वाली विशेषज्ञ समिति द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट की उन प्रतियों को मामले के पक्षों और उनके वकीलों के साथ साझा करने का आदेश दिया।

6 महीने के विस्तार की मांग 

पीठ ने सेबी को जांच की प्रगति पर एक स्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत करने का भी आदेश दिया। भारत के सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, सेबी की ओर से उपस्थित हुए और उन्होंने 6 महीने के विस्तार की मांग की। पीठ ने उनके आग्रह को यह कह कर नकार दिया कि वो “अनिश्चित विस्तार” नहीं दे सकती।

सीजेआई चंद्रचूड़ ने एसजी से कहा, “हमने दो महीने का समय दिया और अब इसे अगस्त तक बढ़ा दिया है, इसे पांच महीने कर दिया है। यदि आपको कोई वास्तविक समस्या है, तो कृपया हमें बताएं।” सेबी ने दो दिन पहले सुप्रीम कोर्ट में एक काउंटर एफिडेविट दायर किया, जिसमें अडानी-हिंडनबर्ग मामले की जांच के लिए और समय का अनुरोध करने के नए कारणों को रेखांकित किया गया।

सेबी के अनुसार, लेनदेन जटिल हैं और जांच में अतिरिक्त समय लगेगा। प्रतिभूति बोर्ड ने याचिकाकर्ता के इस दावे पर भी विवाद किया है कि वह 2016 से अडानी की जांच कर रहा है। रिपोर्टों के अनुसार, जांच 51 भारतीय सूचीबद्ध फर्मों द्वारा ग्लोबल डिपॉजिटरी रसीद जारी करने पर केंद्रित थी, जिनमें से कोई भी अडानी समूह का हिस्सा नहीं था।

सेबी ने सुप्रीम कोर्ट की बेंच को सूचित किया है कि वह न्यूनतम सार्वजनिक शेयरधारिता (एमपीएस) मानकों की जांच के संबंध में अंतरराष्ट्रीय प्रतिभूति आयोग संगठन (आईओएससीओ) के साथ बहुपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमएमओयू) के अनुसार पहले ही ग्यारह विदेशी नियामकों से संपर्क कर चुका है। आज बुधवार को, हिंडनबर्ग रिपोर्ट की जांच का अनुरोध करने वाले याचिकाकर्ता का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने सेबी के इस दावे पर सवाल उठाया कि वह 2016 से अडानी समूह की संस्थाओं की जांच नहीं कर रहा है।

नियामक 2016 से अडानी संस्थाओं की जांच कर रहा

भूषण ने कहा कि सेबी का आरोप संसद में केंद्र सरकार की प्रतिक्रिया का खंडन करता है। भूषण ने सुनवाई की आखिरी तारीख पर और समय देने की सेबी की जरूरत पर सवाल उठाया था, जिसमें कहा गया था कि नियामक 2016 से अडानी संस्थाओं की जांच कर रहा है। मामले में एक अन्य याचिकाकर्ता विशाल तिवारी ने भी सेबी की याचिका को चुनौती दी थी।

सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि 2016 में सेबी की जांच का हिंडनबर्ग रिपोर्ट में आरोपों से कोई लेना-देना नहीं था। “2016 में, सेबी ने 51 भारतीय सूचीबद्ध कंपनियों को प्रभावित करने वाला एक आदेश पारित किया। इस समूह की कंपनियां उन 51 कंपनियों में से नहीं थीं।

“CJI चंद्रचूड़ ने याचिकाकर्ता के वकील सिंघवी से कहा कि हम हिंडनबर्ग रिपोर्ट की जांच की बात कर रहे हैं, हमारी कार्यवाही का उद्देश्य कंपनी के खिलाफ घूमने वाली जांच करना नहीं है। 2016 की जांच वैश्विक डिपॉजिटरी प्राप्तियों से संबंधित है और 2020 की जांच न्यूनतम सार्वजनिक शेयरधारिता मानदंडों से संबंधित है।

यह भी पढ़ें : Bihar Caste Enumeration Case: बिहार जातीय गणना मामले में सुनवाई टली, जस्टिस संजय करोल ने खुद को सुनवाई से अलग किया

यह भी पढ़ें : KV Vishwanathan: कॉलेजियम की सिफारिशें मानीं गईं तो केवी विश्वनाथन 2030 में बनेंगे चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया

यह भी पढ़ें : Srinivas wife: श्रीनिवास बीवी को बड़ी राहत! SC ने कुछ हिदायतों के साथ जारी किए जमानत पर रिहा किए जाने के आदेश

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Tags: