होम / केंद्रीय सशस्त्र बल और असम रायफल्स में अग्निवीरों को 10% आरक्षण

केंद्रीय सशस्त्र बल और असम रायफल्स में अग्निवीरों को 10% आरक्षण

• LAST UPDATED : June 18, 2022

इंडिया न्यूज, Gujarat News, Agnipath Scheme Protest: देशभर में कई राज्यों में अग्निपथ योजना का लगातार विरोध हो रहा है। इसी बीच केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि वह सेना में अग्निपथ स्कीम के तहत युवाओं को 4 वर्ष पूरे करने के बाद सीएपीएफ और असम राइफल्स जैसे बलों में 10 प्रतिशत आरक्षण देगी। वहीं गृह मंत्रालय की तरफ से ट्वीट जारी किया गया कि अग्निवीरों को इन दोनों केंद्रीय बलों में भर्ती के लिए उम्र की अधिकतम सीमा से भी 3 वर्ष ज्यादा तक की छूट मिलेगी। वहीं, अग्निवीरों के पहले बैच के लिए यह छूट 5 साल की होगी।

जहानाबाद में आज फिर युवाओं का गुस्सा उफान पर

वहीं चौथे भी बिहार में विरोध की चिंगारी सुलग रही है। बिहार के जहानाबाद में आज फिर युवाओं ने अग्निपथ योजना का विरोध करते हुए बसों और ट्रकों को आग के हवाले कर दिया। फिलहाल हालात को नियंत्रित रखने के लिए बिहार के कई जिलों में धारा-144 लगा दी गई।

4 साल तीनों सेनाओं में भर्ती की अग्निपथ योजना

केंद्र सरकार ने 14 जून को सेना की तीनों शाखाओं थलसेना, नौसेना और वायुसेना में युवाओं की बड़ी संख्या में भर्ती के लिए अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की है। इस स्कीम के तहत नौजवानों को 4 साल के लिए डिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी। माना जा रहा है कि सरकार ने यह कदम तनख्वाह और पेंशन का बजट कम करने के लिए उठाया है।

यह भी पढ़ें : भारत में आज फिर बढ़ी कोरोना की रफ्तार, नए केस 13,216

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox