होम / America new Visa Policy : अमेरिका ने बांग्लादेश में लोकतांत्रित तरीके से चुनाव के लिए बनाई नई वीजा नीति

America new Visa Policy : अमेरिका ने बांग्लादेश में लोकतांत्रित तरीके से चुनाव के लिए बनाई नई वीजा नीति

• LAST UPDATED : May 25, 2023
  • अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने घोषणा की 

India News (इंडिया न्यूज़) America new Visa Policy, नई दिल्ली : अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बांग्लादेश के लिए एक नयी वीजा नीति की घोषणा की है, जिसमें उन लोगों को यात्रा की मंजूरी नहीं दी जाएगी, जिन पर जनवरी 2024 में दक्षिण एशियाई देश में होने वाले चुनाव में व्यवधान पैदा करने की आशंका है।

ब्लिंकन ने बुधवार के एक बयान में कहा, ‘‘ स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांति पूर्ण आम चुनाव करने के बांग्लादेश के लक्ष्य को समर्थन देने के वास्ते आज मैं आव्रजन तथा राष्ट्रीयता अधिनियम की धारा 212(ए)(3)(सी)(3सी) के तहत नयी वीजा नीति की घोषणा कर रहा हूं ।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ इस नीति के तहत अमेरिका ऐसे किसी भी बांग्लादेशी नागरिक को वीजा देने में पांबंदी लगा सकता है, जिसके बारे में उसे लगता है कि वह बांग्लादेश में लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव कराने में बाधा डाल सकता है।’’ ब्लिंकन ने कहा कि वर्तमान और पूर्व बांग्लादेशी अधिकारी, सरकार समर्थक और विपक्षी राजनीतिक दलों के सदस्य, कानून प्रवर्तन एजेंसियों, न्यायपालिका और सुरक्षा सेवाओं के सदस्य नई नीति के दायरे में आ सकते हैं।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, अमेरिका ने तीन मई को बांग्लादेशी सरकार को इस निर्णय से अवगत करा दिया था। इस बीच बांग्लादेश का मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) चुनावों के लिए एक गैर-दलीय कार्यवाहक सरकार को बहाल करने के उद्देश्य से एक अभियान चला रहा है। बीएनपी का कहना है कि प्रधानमंत्री शेख हसीना के शासन में कोई भी चुनाव स्वतंत्र नहीं हो सकता। बीएनपी ने यह भी संकल्प जताया है कि वह वर्तमान अवामी लीग नीत सरकार के तहत किसी चुनाव में हिस्सा नहीं लेगी।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT