देश

Shameful Indecency With Jain Monks : उत्तराखंड के टिहरी क्षेत्र में जैन मुनियों के साथ शर्मनाक अभद्रता का वीडियो सामने आने पर लोगों में रोष 

  • वीडियो देखने के बाद लोगों में भारी रोष, खासकर जैन समुदाय के लोगों की भावनाएं हुई आहत
  • पानीपत के मोटिवेटर मेहुल जैन एडवोकेट ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि यह बेहद शर्मनाक हरकत

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Shameful Indecency With Jain Monks : उत्तराखंड के टिहरी क्षेत्र में जैन मुनियों के साथ शर्मनाक अभद्रता की गई है। यहां के एक स्थानीय शख्स ने जब दो जैन मुनियों को दिगंबर भेष में देखा तो वह उन्हें परेशान करने लगा। शख्स ने जैन मुनियों की गरिमा को भंग करते हुए उनसे अजब बेवजह के सवाल पूछे। मुनियों को जब शख्स परेशान कर रहा था तो वह बार-बार कह रहे थे कि, सारे सवालों का जवाब उत्तराखंड की सरकार और पुलिस देगी। लेकिन शख्स फिर भी नहीं माना और वह जैन मुनियों को तंग करता रहा। आखिर में शख्स से परेशान होकर जब दोनों मुनि मौके से जाने लगे तो भी शख्स ने उन्हें रोकने की कोशिश और उनके साथ बदतमीजी करने की कोशिश की।

Shameful Indecency With Jain Monks : जैन मुनि आज के युग के सबसे महान संत : मेहुल जैन

इस मामले को लेकर पानीपत के मोटिवेटर मेहुल जैन एडवोकेट ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तराखंड में एक व्यक्ति जो कि अपने यूटयूबर बताता है और अपने व्यूज बढ़ाने के लिए उसके द्वारा जैन मुनि के साथ की गई अभद्रता बेहद शर्मनाक है। ये यूटयूबर वही लोग हैं जो पहाड़ों में जाकर खुद अय्याशी करते हैं, पहाड़ों में गंदगी फैलाते हैं, अश्लीलता फैलाते हैं और वहीं दूसरी ओर जैन साधु की चर्या पर उंगली उठाने का दुस्साहस करते हैं।

 

पानीपत के मोटिवेटर मेहुल जैन (एडवोकेट)

मोटिवेटर मेहुल जैन एडवोकेट ने इस घटना के प्रति अपना रोष व्यक्त करते हुए कहा यह बेहद शर्मनाक है। जैन मुनि आज के युग के सबसे महान संत हैं, क्योंकि आज जब भौतिकवाद और धर्म के नाम पर व्यापार चल रहा है। उस समय जैन मुनि किसी भी परिग्रह को अपने साथ नहीं करते हैं। उन्होंने बताया कि सदैव जैन मुनि नग्न रहते हैं और उनकी नग्नता दिखावे के लिए नहीं बल्कि इस दुनिया की मोह माया का त्याग कर वह देश कल्याण के कार्य में लगे हुए हैं।

जैन मुनि जगत पूज्य, उनके साथ अभद्रता करना शर्मनाक

मेहुल जैन ने बताया कि जैन मुनि आजीवन नग्न रहते हैं, एक दिन में मात्र एक ही समय भोजन व पानी ग्रहण करते हैं, अपने केश का लोचन अपने खुद हाथों से करते हैं। कूलर, पंखा, मोबाइल, लैपटॉप, वाहन इत्यादि जैसे उपकरणों का कोई उपयोग नहीं करते हैं। जिंदगी भर पैदल चलते हैं, सर्दी गर्मी या वर्षा ऋतु में भी किसी प्रकार के वस्त्र का उपयोग नहीं करते हैं। जैन मुनि आजीवन ब्रह्मचर्य का व्रत पालन करते हैं।

उन्होंने कहा कि जैन मुनि की नग्नता एक बालक के समान है, जिस प्रकार हमें बालक को नग्न देखने में किसी भी प्रकार का भाव उत्पन्न नहीं होता, उसी प्रकार जैन मुनि होते हैं जो विकार रहित जीवन जीते हैं। इसलिए जैन मुनि जगत पूज्य हैं और एक व्यक्ति द्वारा इस तरह की अभद्रता करना शर्मनाक है। उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी के द्वारा लिए गए कदम की हम सराहना करते हैं और उत्तराखंड सरकार से निवेदन करते हैं इस व्यक्ति के खिलाफ जल्द से जल्द कार्रवाई की जाए।

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल, भारी रोष

जैन मुनियों के साथ अभद्रता कर रहे शख्स का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है और अब जमकर वायरल हो रहा है। वीडियो देखने के बाद लोगों में भारी रोष और गुस्सा है। खासकर जैन समुदाय के लोगों की भावनाएं इस घटनाक्रम से बेहद आहत हुईं हैं। जैन लोग भी सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं और कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। लोगों ने कहा कि, यह सिर्फ जैनों का नहीं बल्कि समस्त साधु समाज का अपमान है अब अगर साधु संत भारत में ही स्वतंत्र नहीं होंगे तो कहा होंगे?

 

Shameful Indecency With Jain Monks

शख्स ने जैन मुनियों के साथ बदतमीजी की

दरअसल, जैन मुनि विहार पर निकले थे। इसी दौरान शख्स ने उन्हें रोककर उनके साथ बदतमीजी की। शख्स ने जैन मुनियों से कहा कि वह उत्तराखंड में पूरी तरह से नग्न कैसे घूम सकते हैं। वह क्या प्रचार कर रहे हैं? इसके जवाब में जैन मुनियों ने कहा कि, वासनाओं पर काबू पाने के लिए जैन परंपरा यह अनादि दिगंबर भेष है तो इसके बाद शख्स और उटपटांग सवाल करने लगा।

सीएम ने तुरंत लिया संज्ञान

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो को लेकर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वता संज्ञान लिया है। सीएम ऑफिस से बताया गया कि जैन मुनियों के साथ किए जा रहे दुर्व्यवहार का एक वीडियो सोशल मीडिया पर प्रचारित हो रहा है, जिसका संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक को सभी तथ्यों की भली-भांति जांच कर उचित कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

उत्तराखंड पुलिस भी तुरंत हरकत में आ गई

सीएम धामी के आदेश के बाद उत्तराखंड पुलिस तुरंत हरकत में आ गई। उत्तराखंड के डीजीपी अभिनव कुमार ने कहा कि मेरे संज्ञान में आया है कि दिगंबर जैन संप्रदाय मुनियों के साथ अभद्रता की गई है। उनके बारे में कई आपत्तिजनक बातें कही गई हैं, जिससे जैन समुदाय के लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं। डीजीपी ने कहा कि, हमने दिगंबर संतो के साथ अभद्रता करने संबंधी वीडियो को देखते हुए उक्त शख्स के विरुद्ध धारा 153A, 295A आईपीसी एवं 67A आईटी एक्ट में मुकदमा पंजीकृत कर अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। जांच और कार्रवाई की ज़िम्मेदारी एसटीएफ टीम को दी गई है। आरोपी शख्स यू ट्यूबर बताया जा रहा है।

 

यह भी पढ़ें : Nautapa 2024 : हरियाणा में नौतपा में सूर्य ने उगली आग

 

Anurekha Lambra

Share
Published by
Anurekha Lambra

Recent Posts

Rahul Gandhi: सुबह-सुबह करनाल पहुंचे नेता राहुल गांधी, अमेरिका दौरे में एक युवक से किए वादे को निभाया

Rahul Gandhi: सुबह-सुबह करनाल पहुंचे नेता राहुल गांधी, अमेरिका दौरे में एक युवक से किए…

5 mins ago

Haryana Election-BJP: भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ लौटेगी, बीजेपी नेता किरण चौधरी ने किया बड़ा दावा

Haryana Election-BJP: भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ लौटेगी, बीजेपी नेता किरण चौधरी ने किया बड़ा…

30 mins ago

Haryana Election 2024: कांग्रेस में वापस आई खटपट की अटकलें, प्रचार में क्यों नहीं दिख रही कुमारी शैलजा

Haryana Election 2024: कांग्रेस में वापस आई खटपट की अटकलें, प्रचार में क्यों नहीं दिख…

47 mins ago

Haryana Polls 2024 : सांसद नवीन जिंदल ने किया दावा- नहीं बननी कांग्रेस की सरकार, 8 को भाजपा का पलड़ा ही होगा भारी

कहा- कांग्रेस काघोषणा पत्र जाली... भाजपा ने जो वादे किए, वो पूरा करेगी दुष्यन्त वीडियो…

1 hour ago