देश

AquaKraft : एक्वाक्राफ्ट ग्रुप वेंचर्स का आर्ट ऑफ लिविंग वाटर प्रोजेक्ट के साथ साझेदारी

India News, इंडिया न्यूज, AquaKraft, बेंगलुरु : एक्वाक्राफ्ट ग्रुप वेंचर्स (AquaKraft) ने आज आर्ट ऑफ लिविंग वाटर प्रोजेक्ट (एओएल) के साथ एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य 2030 तक भारत को पानी से भरपूर बनाना है। एक्वाक्राफ्ट द्वारा एक सहयोगी, सामूहिक और सहकारी ढांचे में एओएल और हरित ऊर्जा कुशल और टिकाऊ पेयजल और स्वच्छता प्रौद्योगिकियों का प्रभाव सभी हितधारकों को एक समावेशी तरीके से एकीकृत करता है जिससे जल संतुलन, लेखा और स्थिरता होती है।

2030 तक भारत को पानी से भरपूर बनाने का उद्देश्य : रविशंकर

विश्व प्रसिद्ध मानवतावादी और आध्यात्मिक नेता गुरुदेव श्री श्री रविशंकर द्वारा अपनी सामाजिक परियोजनाओं के माध्यम से स्थापित आर्ट ऑफ़ लिविंग संगठन का उद्देश्य देश के हर कोने तक पहुंचना और भारत की तीव्र जल सुरक्षा का समाधान प्रदान करना है। रविशंकर ने पुन: कहा कि 2030 तक भारत को पानी से भरपूर बनाने का लक्ष्य है।

भारत को जल सकारात्मक बनाने के अथक प्रयास

आर्ट ऑफ लिविंग अपने कई हस्तक्षेपों के माध्यम से भारत को जल सकारात्मक बनाने के लिए अथक प्रयास कर रहा है। संगठन महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में 70 नदियों/धाराओं का कायाकल्प कर रहा है। 19,400 से अधिक गांवों में 34.5 मिलियन से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के लिए 64,585 से अधिक रिचार्ज संरचनाओं का निर्माण किया गया है, जिससे जल भंडारण क्षमता में 25.02 करोड़ लीटर की वृद्धि हुई है।

संगठन ने महाराष्ट्र के जालना जिले के 50 गांवों में आर्ट ऑफ़ लिविंग जलतारा के तहत 20,000 से अधिक जल पुनर्भरण संरचनाओं का निर्माण किया है, जिससे भू-जल तालिका में 14 फीट की वृद्धि हुई है, जिसके परिणामस्वरूप फसल की उपज में भी 42% की बढ़ौत्तरी हुई है। इतना ही नहीं, नदी पुनर्जीवन परियोजनाओं के तहत 6.5 लाख से अधिक पौधे लगाए गए हैं और 2.2 लाख किसानों को प्राकृतिक खेती का प्रशिक्षण दिया गया है।

जल का जीवन से गहरा संबंध

“जल का जीवन से गहरा संबंध है। पानी के लिए संस्कृत शब्द अपा है और यह शब्द प्रेम का भी प्रतीक है। प्राचीन भारतीय परंपरा में पहाड़ों, नदियों और पेड़ों को पवित्र माना जाता रहा है। जब हम प्रकृति और स्वयं से से दूर होने लगते हैं, तभी हम पर्यावरण को प्रदूषित और नष्ट करना शुरू करते हैं। आर्ट ऑफ लिविंग में हम प्रकृति के साथ इस संबंध को पुनर्जीवित करने की दिशा में काम कर रहे हैं। आर्ट ऑफ़ लिविंग की जलतारा परियोजना भारत में जल संकट को हल करने की दिशा में काम कर रही है।

2010 में स्थापित हुई थी एक्वाक्राफ्ट ग्रुप वेंचर्स की प्रमुख कंपनी

एक्वाक्राफ्ट प्रोजेक्ट्स प्रा. लिमिटेड, (www.aquakraft.net) एक्वाक्राफ्ट ग्रुप वेंचर्स की प्रमुख कंपनी है, जिसे जुलाई 2010 में स्थापित किया गया था, जो सभी को स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता प्रदान करने पर केंद्रित सामाजिक उद्यम के लिए एक नवाचार संचालित, अगली पीढ़ी है। AquaKraft राजस्व उत्पन्न करने वाले मॉडल विकसित करने और संचालित करने में माहिर है जो जल प्रबंधन और वितरण के साथ-साथ स्वच्छता में एक वैश्विक संकट को हल करने में योगदान देता है।

हम इस साझेदारी से काफी धन्य हैं : डॉ. सुब्रमण्य

एक्वाक्राफ्ट ग्रुप वेंचर्स के संस्थापक अध्यक्ष और सीईओ डॉ. सुब्रमण्य कुसनूर ने कहा, “हम इस साझेदारी से काफी धन्य हैं और विनम्रतापूर्वक श्री श्री गुरुदेव रविशंकर जी की कृपा और आशीर्वाद के लिए उनका आभार व्यक्त करते हैं। हमारी साझेदारी पूरे जल पारिस्थितिकी तंत्र को जल संचयन से लेकर जल लेखांकन तक हरित, ऊर्जा कुशल और टिकाऊ निस्पंदन प्रौद्योगिकियों द्वारा संचालित करेगी, जो डिजिटल नवाचारों और सबसे महत्वपूर्ण रूप से जमीन पर ईमानदार और वास्तविक पैरों के साथ मिश्रित होगी।

यह भी पढ़ें : Covid-19 live updates : देश में आज 7500 पार केस, जानिए इतने लोगाें ने तोड़ा दम

यह भी पढ़ें : Wrestler Protest Live Updates : जंतर-मंतर पर पहलवानों का धरना जारी, आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

यह भी पढ़ें : We Women Want Episode : मंच पर नजर आएंगी नौसेना और पुलिस फोर्स की महिलाएं

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana opposition leader: कौन बनेगा हरियाणा में विपक्ष का नेता? आज होगा तय, हुड्डा और सेलजा गुट के बीच तगड़ा मुकाबला

 हरियाणा में शपथ ग्रहण समारोह समाप्त हो चूका है। वहीं हरियाणा की नायब सरकार ने…

36 mins ago

HSSC Results: ‘बिना खर्ची-बिना पर्ची’, वादा पूरा करने के बाद सामने आई CM सैनी की प्रतिक्रिया

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के दौरान CM सैनी ने जो वादा किया वो उसपर खरे…

2 hours ago

Haryana Oath Ceremony: ‘मेरे खिलाफ साजिश हुई थी जिसका…’,शपथ ग्रहण के बाद CM पद को लेकर क्या बोले Anil Vij?

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के बाद सियासत में गरमा गर्मी का माहौल है। ऐसे में…

2 hours ago

MP Deepender Hooda ने भगवान वाल्मीकि प्रकटोत्सव कार्यक्रम में शिरकत की

भगवान वाल्मीकि के दिखाए रास्ते पर चलकर ही राष्ट्र का कल्याण हो सकता है :…

11 hours ago