होम / Australia canceled Quad conference : ऑस्ट्रेलिया ने क्वाड नेताओं का सम्मेलन रद्द किया

Australia canceled Quad conference : ऑस्ट्रेलिया ने क्वाड नेताओं का सम्मेलन रद्द किया

• LAST UPDATED : May 17, 2023
  • अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा ऑस्ट्रेलिया की अपनी यात्रा रद्द करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने लिया फैसला 

India News (इंडिया न्यूज़) Australia canceled Quad conference, मेलबर्न : ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने बुधवार को कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जोन बाइडन द्वारा ऑस्ट्रेलिया की अपनी यात्रा रद्द करने के बाद सिडनी में अगले सप्ताह होने वाली क्वाड नेताओं की बैठक अब नहीं होगी। मीडिया में इस बारे में आई खबर से यह जानकारी मिली।

अल्बनीज ने कहा कि इसके बजाय ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, भारत और जापान के नेता इस सप्ताहांत जापान में होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में मुलाकात करेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन ने मंगलवार को घोषणा की कि वह अपनी ऑस्ट्रेलिया, पापुआ न्यू गिनी की यात्रा को रद्द कर रहे हैं।

इतिहास में पहली बार अमेरिकी ऋण अदायगी में चूक को रोकने के लिए वह विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी से इस मुद्दे पर चर्चा करने वाले हैं और उन्होंने अनिश्चितता एवं गंभीर व्यापक बातचीत का हवाला देते हुए अपनी ऑस्ट्रेलिया यात्रा रद्द करने का फैसला किया है।

व्हाइट हाउस में ‘यहूदी अमेरिकी विरासत माह’ समारोह में बाइडन ने यह महत्वपूर्ण घोषणा की। इस घोषणा से पहले उन्होंने प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष और रिपब्लिकन पार्टी के नेता केविन मैककार्थी सहित संसद के नेताओं के साथ बैठक की थी। बाइडन ने फोन पर अल्बनीज को अपने फैसले से अवगत कराया।

बाइडन ने पारस्परिक रूप से सुविधाजनक समय के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री को देश की राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया है। बाइडन 22 जून को व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी करेंगे। व्हाइट हाउस में आयोजित समारोह में आये अतिथियों से बाइडन ने कहा, ‘‘मैं अपनी यात्रा अवधि में कटौती कर रहा हूं। मैं कांग्रेस के नेताओं के साथ निर्णायक बातचीत के लिए इस यात्रा के दौरान ऑस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनी के अपने दौरे को रद्द कर रहा हूं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने आज ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बनीज से बात की और उन्हें वर्तमान हालात के बारे में बताया। मुझे लगता है कि इस बारे में भरपूर सहमति बन रही है कि ऋण अदायगी में चूक कोई विकल्प नहीं है। हमारी अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में आ जाएगी।’’ अल्बनीज ने न्यू साउथ वेल्स के ट्वीड हेड्स शहर में कहा, ‘‘सिडनी में क्वाड नेताओं की बैठक अगले सप्ताह नहीं होने वाली है।’’

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: