होम / Bharat Jodo Yatra: तिरुवनंतपुरम के कन्यापुरम से की सातवें दिन की शुरुआत

Bharat Jodo Yatra: तिरुवनंतपुरम के कन्यापुरम से की सातवें दिन की शुरुआत

• LAST UPDATED : September 13, 2022

इंडिया न्यूज, Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के 7वें दिन की शुरूआत आज तिरुवनंतपुरम के कन्यापुरम से की है। इस दौरान राहुल गांधी के साथ उनके समर्थन में लोगों की काफी भीड़ उमड़ी। इस यात्रा में राहुल गांधी के साथ आम लोगों के अलावा कई बड़े नेता भी उनका समर्थन कर रहे हैं। बात दें कि शनिवार का यह यात्रा केरल पहुंची थी। यह यात्रा प्रदेश के कई हिस्सों से गुजरते हुए 1 अक्टूबर तक कर्नाटक पहुंचेगी।

राहुल गांधी की इस यात्रा में उनके साथ तीन तरह के यात्री पदयात्रा कर रहे हैं। राहुल गांधी कन्याकुमारी से कश्मीर तक साढ़े तीन हजार किलोमीटर की पदयात्रा करेंगे इस दौरान उनके साथ करीब 120 भारत यात्री साथ होंगे। इसके साथ ही जिस प्रदेश से यात्रा गुजरेगी उस प्रदेश के 100 यात्री साथ चलेंगे। ऐसे में केरल पहुंचते ही उनके साथ तमिलनाडु के 100 प्रदेश यात्रियों की जगह केरल के प्रदेश यात्रियों ने ली है।

पांच महिने तक कंटेनर में विश्राम करेंगे राहुल गांधी

पांच महिने की इस यात्रा के दौरान राहुल गांधी के विश्राम के लिए कंटेनरों में रहने वाले हैं। लगभग 60 से अधिक ऐसे कंटेनर तैयार किए गए हैं जहां एक गांव स्थापित किया गया है। यात्रा का पूरा खर्च पार्टी फंड से उठाया जा रहा है। इन सभी कंटनरों में शौचालय और एयर-कंडीशनर जैसी कई तरह की सुविधाओं की गई है। यात्रा के दौरान कई अलग-अलग क्षेत्रों में तापमान और वातावरण में बदलाव होगा। जिस कारण ये सभी व्यवस्थाएं की गई है।

राहुल गांधी की सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंध

राहुल गांधी की सुरक्षा को देखते हुए यात्रा के दौरान जो लोग उनके साथ रहेंगे, उनकी पूरी जांच होगी। यात्रा में हर तरह के लोग शामिल हैं लेकिन राहुल की सुरक्षा को देखते हुए उनके करीब सभी को जाने की इजाजत नहीं है।

बता दें कि यात्रा के समय राहुल गांधी के आसपास चार लेयर की सुरक्षा रहती है। उन्हें+ कैटेगिरी के तहत उफढऋ का सुरक्षा कवर मिला है। इसके अलावा लोकल पुलिस, कांग्रेस सेवादल और पार्टी वॉलंटियर्स की सुरक्षा भी साथ रहती है।

कश्मीर में होगा मार्च का समापन

148 दिवसीय मार्च का समापन कश्मीर में होगा। पांच महीने की यात्रा 3,500 किलोमीटर की होगी और 12 से अधिक राज्यों की दूरी तय करने वाली होगी। पदयात्रा (मार्च) प्रतिदिन 25 किमी की दूरी तय करेगी। इस यात्रा के दौरान राहुल 12 राज्यों से गुजरेंगे। कांग्रेस का कहना है कि राहुल गांधी आर्थिक विषमताओं, सामाजिक ध्रुवीकरण, राजनीतिक केंद्रीकरण की समस्याओं और विचारधाराओं की लड़ाई के रूप में यह रैली कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Telangana: सिकंदराबाद के शोरूम में इलेक्ट्रिक स्कूटर चार्ज करते समय लगी आग, आठ की मौत

यह भी पढ़ें : Gyanvapi Masjid Shringar Gauri Case Update : केस सुनने लायक, ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले पर आगे भी सुनवाई जारी रहेगी : कोर्ट

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox