होम / Chandipura Virus : देश में 20 वर्षों में चांदीपुरा वायरस का सबसे बड़ा प्रकोप

Chandipura Virus : देश में 20 वर्षों में चांदीपुरा वायरस का सबसे बड़ा प्रकोप

• LAST UPDATED : August 28, 2024
  • 15 अगस्त तक 245 मामले मिले, इनमें 82 की मौत

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Chandipura Virus : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भारत को लेकर वैश्विक अलर्ट जारी करते हुए कहा कि 20 वर्ष बाद यहां चांदीपुरा वायरस (सीएचपीवी) का सबसे बड़ा प्रकोप सामने आया है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार मौजूदा समय में भारत के 43 जिले अब भी इस वायरस से प्रभावित हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनियाभर के सदस्य देशों को यह जानकारी दी है। बता दें कि 15 अगस्त तक 245 मामले मिले, इनमें 82 की मौत

Chandipura Virus : बीमारी की मृत्यु दर 33% दर्ज

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि इस साल जून से बीते 15 अगस्त तक भारत में तीव्र एन्सेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) के 245 मामले सामने आए, जिनमें 82 मरीजों की मौत हो गई। इस बीमारी की मृत्यु दर 33 प्रतिशत दर्ज की गई है जो कोरोना वायरस की तुलना में करीब 33 गुना ज्यादा है।

इन्हीं 245 में से 64 मरीजों में सीएचपीवी के संक्रमण की पुष्टि हुई। डब्ल्यूएचओ की मानें तो यह स्थिति तब है जब भारत में चांदीपुरा वायरस का संक्रमण खत्म होने के कगार पर है, पर मौजूदा प्रकोप पिछले 20 वर्षों में सबसे बड़ा है। ऐसा इसलिए, क्योंकि 2003 में आंध्र प्रदेश में एईएस का बड़ा प्रकोप सामने आया, जिसमें 329 मामले और 183 मौत हुईं।

डब्ल्यूएचओ सभी सदस्य देशों को देता है जानकारी

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि भारत के सीएचपीवी से प्रभावित 43 जिलों में स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर डब्ल्यूएचओ की टीम निगरानी के साथ-साथ अन्य बचाव संबंधी उपायों को लागू कराने में सहयोग कर रही है। दरअसल, दुनिया के किसी भी हिस्से में किसी तरह के रोग का प्रकोप सामने आने पर डब्ल्यूएचओ सभी सदस्य देशों को जानकारी मुहैया कराता है।

हालांकि, 2019 में कोरोना महामारी की जानकारी देरी से मिलने के कारण डब्ल्यूएचओ की जानकारी देरी से पहुंची थी, जिसके लिए इसे काफी विरोध का सामना भी करना पड़ा। इसी क्रम में डब्ल्यूएचओ ने बीते 23 अगस्त को भारत में एईएस और चांदीपुरा वायरस के संक्रमण पर अपनी अलर्ट रिपोर्ट जारी की है।

अभी न उपचार और न टीका उपलब्ध

डब्ल्यूएचओ ने भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि अब तक एक से दूसरे इंसान के संक्रमित होने का कोई केस नहीं मिला। साथ ही 19 जुलाई से नए मामलों में कमी आने का ग्राफ भी दिख रहा है। इसके बावजूद भारत के गुजरात व राजस्थान के कुछ हिस्सों में संक्रमण अभी प्रभावी है। अभी तक इस संक्रमण का कोई विशिष्ट उपचार या टीका उपलब्ध नहीं है। मरीजों की शीघ्र देखभाल और आईसीयू देखभाल से जान बचाने का प्रयास किया जा सकता है।

Terrorists Arrests in J&K : आतंकवादियों की बड़ी साजिश नाकाम, सेना ने हथियार के साथ गिरफ्तार किए 6 आतंकी

Maharashtra Ratnagiri Nursing Student Rape : नर्सिंग कॉलेज की स्टूडेंट से दुष्कर्म, ऑटो ड्राइवर बना हैवान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jind Accident : कार व ट्रैक्टर-ट्रॉली की टक्कर में कार सवार दो श्रद्धालुओं की मौत
Loharu Vidhan Sabha : कामयाब जनसमर्थन रैली के बाद आभार जताने कार्यकर्ताओं के बीच पहुंचे जेपी दलाल
Subhash Barala Taunts Congress : वोट के बदले नौकरी देना कांग्रेस का भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाला एक सूत्रीय फार्मूला 
Jind Crime : अमेरिका भेजने का झांसा दे 27 लाख ठगे
Haryana Election 2024 : सिनेमाघर और केबल पर एमसीएमसी कमेटी की अनुमति से ही होगा विज्ञापनों का प्रसारण
Haryana Assembly Elections 2024 : अंतरराज्यीय हरियाणा-यूपी पुल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
Vij Said On Congress’ Manifesto : कांग्रेस के घोषणापत्र पर बोले विज “यह घोषणा पत्र धोखे का पत्र, झूठ का पुलिंदा और इसे नदी में फेंक देना चाहिए”
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox