होम / Black box Of Nepal Plane : विमान का ब्लैक बॉक्स बरामद, जानिए क्या होता है यह

Black box Of Nepal Plane : विमान का ब्लैक बॉक्स बरामद, जानिए क्या होता है यह

• LAST UPDATED : January 16, 2023

इंडिया न्यूज, Black box Of Nepal Plane : 72 लोगों को लेकर सवार हुआ विमान क्रैश दुर्घटनाग्रस्त कल दुर्घटनाग्रस्त हुआ था जिसका आज ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया गया है, नेपाल हवाईअड्डे के अधिकारियों ने उक्त जानकारी दी। मालूम रहे कि काठमांडू से दो इंजन वाला एटीआर 72 विमान लैंडिंग से कुछ मिनट पहले ही पोखरा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। दुर्घटनास्थल से अब तक कुल 68 शव बरामद किए जा चुके हैं। काठमांडू हवाई अड्डे के अधिकारी शेर बहादुर ठाकुर ने एएनआई को बताया कि दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है।

Black box Of Nepal Plane

Black box Of Nepal Plane

ब्लैक बॉक्स एक फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर

ब्लैक बॉक्स एक फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर है जो एक विशेष एल्गोरिथम के माध्यम से सभी उड़ान की जानकारी रिकॉर्ड करता है। इस बीच, दुर्घटनास्थल पर खोज और बचाव अभियान आज सुबह फिर से शुरू हो गया। नेपाल सशस्त्र पुलिस बल के डीआईजी शंभू सुबेदी ने जानकारी दी कि लापता चार लोगों का पता लगाने के लिए आज सुबह बचाव अभियान फिर से शुरू किया हुआ है।

ये भी पढ़ें : Plane crash in Nepal : नेपाल में विमान हादसा, 68 शव बरामद

आस्ट्रेलिया ने किया था ब्लैक बॉक्स का आविष्कार

1950 में ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक डेविड वारेन ने इसका आविष्कार किया था। उस वक्त उन्होंने बताया था कि हवाई दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करने के लिए सभी वाणिज्यिक एयरलाइन और सशस्त्र बलों के लिए कॉकपिट ध्वनियों और डेटा से सुराग को संरक्षित करने के लिए एक ब्लैक बॉक्स अनिवार्य है।

कितना वजन होता है ब्लैक बॉक्स का?

एक सामान्य ब्लैक बॉक्स का वजन लगभग 10 पाउंड (4.5 किलो) होता है। ब्लैक बॉक्स के चार मुख्य भाग होते हैं। इसमें सबसे अहम है डिवाइस को ठीक करने और रिकॉर्डिंग और प्लेबैक की सुविधा के लिए डिजाइन किया गया चेसिस या इंटरफेस। What is a Cockpit Voice Recorder: इसमें पानी के नीचे लोकेटर बीकन होता है। स्टेनलेस स्टील या टाइटेनियम से बना कोर हाउसिंग या ‘क्रैश सर्वाइवेबल मेमोरी यूनिट’ है। इससे सारी जानकारी मिलती है। इसी के अंदर सर्किट बोर्ड होते हैं और रिकॉर्डिंग चिप्स होती हैं, जिसमें सारी जानकारी, आवाज आदि रिकॉर्ड होती है।

72-सीटर यात्री विमान था

विमान, एक 72-सीटर यात्री विमान था जोकि पुराने हवाई अड्डे के पास स्थित नए खुले पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने से कुछ मिनट पहले ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। दो इंजन वाला टर्बोप्रॉप एटीआर 72 विमान नेपाल की राजधानी काठमांडू से पोखरा जा रहा था।

आज की नियमित उड़ानें रद्द

विमान हादसे के बाद नेपाल की यति एयरलाइन ने कहा कि जान गंवाने वाले यात्रियों के शोक में सोमवार को होने वाली नियमित उड़ानें रद्द रहेंगी।

ये भी पढ़ें : Nepal Plane Crash VIDEO : नेपाल प्लेन क्रैश का वीडियो आया सामने, 5 भारतीय भी बने अकाल मौत का ग्रास

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox