होम / Booster Dose जानें तीसरी डोज कैसे लगेगी

Booster Dose जानें तीसरी डोज कैसे लगेगी

• LAST UPDATED : January 12, 2022

जानें वैक्सीन से पहले और बाद में क्या करें
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
Booster Dose देश में बढ़ते कोरोना के बीच बुजुर्गों को बूस्टर डोज देने की शुरुआत की जा चुकी है। केंद्र के आदेशानुसार बुजुर्गों के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी वैक्सीन की तीसरी डोज देने की शुरुआत की गई है। बता दें कि देश में पहले ही दिन 10 लाख लोगों को बूस्टर डोज दी जा चुकी है। अक्सर लोग 60 साल से ज्यादा उम्र के सभी बुजुर्गों को बूस्टर डोज को लेकर असमंजस में हैं। डॉक्टरों का कहना है कि सभी बुजुर्ग कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक नहीं ले सकते हैं। बूस्टर डोज केवल उन बुजुर्गों को दी जाएगी जो डायबिटीज, हार्ट डिसीज या किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं लेकिन वे इसे अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही डोज ले सकते हैं।

वैक्सीन खुराक के बाद इतना गैप जरूरी Booster Dose

कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज और बूस्टर खुराक के बीच 9 माह का गैप जरूरी है। यानी अगर आपने 9 महीने पहले कोरोना की दूसरी खुराक ली है तो आप बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। वहीं अगर नौ माह पूरे नहीं हुए तो आप तीसरा डोज नहीं लगवा सकेंगे।

पात्र बुजुर्गों को भेजा जा रहा मैसेज Booster Dose

वहीं बताया गया है कि जिन बुजुर्गों को बूस्टर डोज लगनी है, उनके पास स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से एक मैसेज भेजा जा रहा है लेकिन ये मैसेज सिफ उन लोगों को ही भेजा जा रहा है, जिन्होंने 9 महीने पहले वैक्सीन की दूसरी डोज ले रखी है। वहीं अगर किसी कारण आपको मैसेज नहीं मिला तो आप अपने दूसरे खुराक का समय देख सकते हैं।

डॉक्टर का सलाह जरूरी, सर्टिफिकेट नहीं Booster Dose

बूस्टर डोज लेने वाले बुजुर्गों को अपने चिकित्सक से सलाह लेना जरूरी है, लेकिन डॉक्टर के सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं पड़ेगी। यानी 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग डॉक्टर के सर्टिफिकेट के बगैर भी बूस्टर डोज ले सकेंगे।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत Booster Dose

वैक्सीनेशन सेंटर पर अपने साथ आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट लेकर जाएं। इसके अलावा आप चाहें तो स्वास्थ्य मंत्रालय से मान्यता प्राप्त कोई भी दस्तावेज ले जा सकते हैं।

Also Read: Total Corona Cases Today 1.94 लाख से ज्यादा नए केस

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

Booster Dose
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox