होम / Manipur Violence : मणिपुर में बीएसएफ के एक जवान की मौत, असम राइफल्स के दो जवान घायल

Manipur Violence : मणिपुर में बीएसएफ के एक जवान की मौत, असम राइफल्स के दो जवान घायल

• LAST UPDATED : June 6, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Manipur Violence, इंफाल : मणिपुर के सेरौ इलाके में विद्रोहियों के साथ गोलीबारी में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का एक जवान मारा गया और असम राइफल्स के दो जवान गोली लगने से घायल हो गए। सेना ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सेना के दीमापुर स्थित स्पीयर कोर मुख्यालय ने ट्वीट कर बताया कि घायलों को मंत्रिपुखरी ले जाया गया है और तलाश अभियान जारी है। मुख्यालय ने यह भी कहा कि विस्तृत जानकारी का इंतजार है।

ट्वीट के अनुसार, ‘‘ मणिपुर में सुगनू/सेरौ के इलाकों में असम राइफल्स, बीएसएफ तथा पुलिस द्वारा चलाए गए व्यापक अभियान के दौरान पांच-छह जून की दरमियानी रात सुरक्षा बलों और विद्रोहियों के बीच गोलीबारी हुई। सुरक्षा बल ने गोलीबारी का माकूल जवाब दिया।

गोला-बारूद और अन्य जंगी सामान बरामद

सैन्य अफसरों ने बताया कि कहा कि पिछले शनिवार को बलों ने संयुक्त रूप से पूरे मणिपुर में पहाड़ी व घाटी क्षेत्र में एरिया डोमिनेशन आॅपरेशन शुरू किया। इस दौरान मानव रहित हवाई वाहनों और क्वाडकॉप्टरों से निगरानी के जरिए अब तक 40 हथियार (ज्यादातर स्वचालित), मोर्टार, गोला-बारूद और अन्य जंगी सामान बरामद किए गए हैं।

शाह ने की थी शांति बहाली के लिए हथियार जमा कराने की अपील

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर के अपने चार दिवसीय दौरे के दौरान सभी लोगों से हथियार जमा करवाने की अपील की थी। ताकि राज्य में जल्द से जल्द शांति और स्थिरता सुनिश्चित की जा सके। सुरक्षाबलों ने यह भी चेतावनी दी कि इन हथियारों को सरेंडर करने में विफल रहने पर ऐसे सभी लोग कड़ी कानूनी कार्रवाई के लिए उत्तरदायी होंगे।

3 मई को इस वजह से भड़की थी हिंसा

बता दें कि मणिपुर में 3 मई को आल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन (एटीएसयू) द्वारा मैतेई को अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणी में शामिल करने की मांग के विरोध में आयोजित एक रैली के दौरान हिंसा हुई थी। अब तक राज्य में गोलीबारी व अन्य झड़पों में 98 लोग मारे जा चुके हैं और हजारों लोग बेघर हो गए हैं।

यह भी पढ़ें : Operation Blue Star Anniversary : ऑपरेशन ब्लू स्टार क्या है, जानिए पूरा इतिहास

यह भी पढ़ें : Punjab University Issue Updates : नहीं सिरे चढ़ी वार्ता, पंजाब सीएम ने साफ किया मना

यह भी पढ़ें : Accident in Sonipat : कार रेलिंग को तोड़ते हुए नहर में गिरी, 2 की मौत

Tags: