होम / BSNL 5G Services: अगले साल अगस्त में शुरु होंगी बीएसएनएल की 5जी सर्विसेज, इन शहरों में होंगी उपलब्ध

BSNL 5G Services: अगले साल अगस्त में शुरु होंगी बीएसएनएल की 5जी सर्विसेज, इन शहरों में होंगी उपलब्ध

• LAST UPDATED : October 2, 2022

इंडिया न्यूज, BSNL 5G Services: भारत संचार निगम लिमिटेड जिसे बीएसएनएल भी कहा जाता है अगस्त 2023 में अपने ग्राहकों के लिए 5 जी सेवाएं लेकर आएगा दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अनाउंसमेंट इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) के उद्घाटन दिवस के अवसर पर की है।

राज्य के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी पिछले कई वर्षों से निजी खिलाड़ियों के साथ तालमेल बिठाने के लिए संघर्ष कर रही है अन्य गंभीर मुद्दों के अलावा इस कंपनी ने भारतीय 4 जी रोलआउट में देरी भी की थी। बीएसएनएल की 4जी सेवाएं अभी भी कुछ दूरसंचार सर्किलों तक ही सीमित हैं। कुछ शहरों में जियो और एयरटेल यूजर्स ने 5जी का उपयोग करना शुरू भी कर दिया है।

15 अगस्त 2023 से बीएसएनएल की 5जी सेवा शुरू

केंद्रीय मंत्री के अनुसार बीएसएनएल अगले साल 15 अगस्त से अपने यूजर्स को 5जी की सर्विसेज प्रोवाइड करवाएगा। संभावना है कि राज्य के अधिकार वाली कंपनी अपनी बड़ी छलांग लगाने के लिए एक बड़ी घटना की होसिटंग करती है तुलनात्मक के रूप में इसकी 5G सेवाएं अब तक की 4G सेवाओं की तुलना में तेजी से पहुंचेंगी।

वैष्णव ने यह भी कहा कि बीएसएनएल का 5जी टैरिफ भी खरीदने योग्य होगा यह उल्लेखित किए बिना कि क्या यह कंपनी के 4जी टैरिफ के समान होगा। निजी कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए 5G सेवाओं के लिए आक्रामक मूल्य निर्धारण करने का संकेत दिया है।

ये भी पढ़ें : Aap Claims set to Form Govt in Gujarat: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया आप गुजरात में सरकार बनाने के लिए तैयार

200 से अधिक शहरों में उपलब्ध होगी 5जी सेवाएं

अश्विनी वैष्णव ने यह भी कहा कि अगले छह महीनों के भीतर 200 से अधिक शहरों में 5G सेवाओं तक पहुंच होगी और अगले दो वर्षों में देश के 80-90% लोगों को 5G कवरेज प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है।

Airtel और Jio दोनों ने इस बात पर जोर दिया है कि 5G की कीमतें मौजूदा 4G प्लान के बराबर होंगी, हालांकि उन्होंने अभी तक कोई विशेष विवरण नहीं दिया है। Jio ने यह भी कहा है कि उसके 5G प्लान की कीमत पूरी दुनिया में सबसे कम होगी। आगे बढ़ते हुए, भारत में करंट 5G स्पीड वर्तमान 4G स्पीड से दस गुना अधिक होगी। साथ ही आपको बता दे IMC 2022 में, Airtel नेटवर्क ने 300Mbps 5G स्पीड प्रदान की है।

8 शहरों में उपलब्ध

एयरटेल 5G नेटवर्क वाराणसी, मुंबई, बेंगलुरु और दिल्ली सहित 8 शहरों में उपलब्ध होगा। राष्ट्रव्यापी कार्यान्वयन मार्च 2024 तक शुरू होने का अनुमान नहीं है। Jio ने दिसंबर 2023 तक हर शहर तालुका और तहसील में 5G सेवा लाने का वादा किया है।

ये भी पढ़ें : राष्ट्रपति मुर्मू और उपराष्ट्रपति धनखड़ ने दी महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि

ये भी पढ़ें : Indonesia Violence: इंडोनेशिया फुटबॉल मैच हारने के बाद हुआ दंगा, 129 से ज्यादा लोगों की हुई मौत, कई घायल

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox