होम / CAA वापस नहीं लिया जाएगा : अमित शाह

CAA वापस नहीं लिया जाएगा : अमित शाह

• LAST UPDATED : March 14, 2024
  • किसी की नहीं छिनेगी नागरिकता

India News (इंडिया न्यूज़), CAA, नई दिल्ली : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने साफ कर दिया कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) कभी भी वापस नहीं लिया जाएगा। बता दें कि सीएए को लेकर केंद्र सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है और अब यह देशभर में लागू हो गया है, लेकिन विपक्षी दल लगातार इस कानून के खिलाफ आवाजें उठा रहे हैं।

विपक्ष के आरोपों को किया खारिज

अमित शाह ने मीडिया को दिए एक साक्षात्कार में सीएए के जरिए नया वोट बैंक तैयार करने के विपक्ष के आरोपों पर कहा, विपक्ष के पास कोई और काम नहीं है। उनका इतिहास है कि वे जो कहते हैं वह करते नहीं हैं, प्रधानमंत्री मोदी का इतिहास है कि जो भी भाजपा ने कहा है और नरेंद्र मोदी ने जो कहा है, वह पत्थर की लकीर है।

पीएम मोदी की हर गारंटी पूरी होती है। उन्होंने यहां तक कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक में राजनीतिक फायदा है, तो क्या हमें आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई नहीं करनी चाहिए? उन्होंने यह भी कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाना भी हमारे राजनीतिक फायदे के लिए था। हम 1950 से कह रहे हैं कि हम अनुच्छेद 370 को हटाएंगे।

भारतीय नागरिकता सुनिश्चित करना हमारा संप्रभु अधिकार

गृह मंत्री ने कहा, हमारे देश में भारतीय नागरिकता सुनिश्चित करना हमारा संप्रभु अधिकार है और हम इससे कभी समझौता नहीं करेंगे। इससे पहले अमित शाह ने मंगलवार को आश्वासन दिया था कि नागरिकता (संशोधन) अधिनियम में किसी की भी नागरिकता छीनने का कोई प्रावधान नहीं है।

ममता बनर्जी की टिप्पणी पर यह बोले अमित शाह

सीएए की अधिसूचना को लेकर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की टिप्पणी पर कहा, वह दिन दूर नहीं, जब बीजेपी बंगाल सत्ता में आएगी और घुसपैठ रोकेगी। उन्होंने कहा, अगर आप इस तरह की राजनीति करेंगे और इतने महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर तुष्टीकरण की राजनीति कर घुसपैठ कराएंगे और शरणार्थियों को नागरिकता मिलने का विरोध करेंगे, तो जनता आपके साथ नहीं होगी। गृह मंत्री ने कहा, ममता को शरण लेने वाले व्यक्ति और घुसपैठिए के बीच अंतर नहीं पता।

केजरीवाल के बयान पर गृहमंत्री का जवाब

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के उस बयान कि शरणार्थियों को नागरिकता देने से चोरी और दुष्कर्म के मामले बढ़ेंगे, अमित शाह ने कहा कि भ्रष्टाचार उजागर होने के बाद केजरीवाल आपा खो बैठे हैं। वह नहीं जानते हैं कि ये सभी लोग पहले से ही भारत में आकर रह रहे हैं। यदि उन्हें इतनी ही चिंता है तो बांग्लादेशी घुसपैठियों की बात क्यों नहीं करते या रोहिंग्या का विरोध क्यों नहीं करते? दिल्ली के सीएम वोट बैंक की राजनीति कर रहे है। विभाजन की पृष्ठभूमि वह भूल गए हैं।

किसी को डरने की कोई जरूरत नहीं, सबको मिलेंगे समान अधिकार

सीएए के बाद नागरिकता पाने वाले लोगों की संख्या के सवाल पर केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि बहुत सारे लोग हैं, अभी तक कोई गिनती नहीं है। जो दुष्प्रचार चल रहा है, उसके कारण कई लोग आवेदन दायर करने में संकोच करेंगे। उन्होंने कहा, मैं यहां आवेदन करने वाले सभी लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं और नरेंद्र मोदी सरकार पर भरोसा रखते हुए कि आपको पूर्वव्यापी प्रभाव से नागरिकता दी जाएगी। यह कानून आपको शरणार्थी के रूप में स्वीकार कर रहा है। यदि आपने अवैध रूप से भारत में प्रवेश किया है, तो आपके खिलाफ कोई आपराधिक मामला नहीं होगा। किसी को डरने की कोई जरूरत नहीं है। सभी को समान अधिकार दिए जाएंगे क्योंकि वे भारत के नागरिक बन जाएंगे।

यह भी पढ़ें : Rajnath Singh : NDA 400 से अधिक सीटें जीतकर सत्ता में लौटेगा : राजनाथ सिंह

यह भी पढ़ें : Farmer Protest Live Updates : दिल्ली रामलीला मैदान पर डटे हजारों किसान

यह भी पढ़ें : Government Bans 23 Ferocious Dog Breeds : भारत में नहीं खरीदे जा सकेंगे पिटबुल-बुलडॉग, केंद्र सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला
Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील
Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 
CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया
Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर
Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox