होम / DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ा

DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ा

• LAST UPDATED : March 25, 2023

इंडिया न्यूज, New Delhi (DA Hike) : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। जी हां, कैबिनेट ने 4% महंगाई भत्ते की वृद्धि कर दी है। अब केंद्रीय कर्मचारियों को कुल 42% की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा। यह महंगाई भत्ता मार्च से ही लागू होगा। बता दें कि आज पीएम मोदी की अगुवाई में कैबिनेट कमिटी ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स (CCEA) की बैठक आयोजित की गई जिसमें केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए महंगाई भत्ता ( DA) को 4% बढ़ाने को मंजूरी दी गई।  इस बढ़ौत्तरी से सरकार पर प्रति वर्ष 12815 करोड़ रुपए का वित्तीय भार पड़ेगा।

DA Hike

DA Hike

जनवरी-2023 से लागू होंगी दरें

जनवरी के लिए महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा हुआ है। इसे जनवरी से ही लागू किया जाएगा। जनवरी से पहले तक 38 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा था। मार्च में महंगाई दर बढ़ने से जनवरी और फरवरी एरियर का भी भुगतान किया जाएगा

जानिए ऐसे तय होता महंगाई भत्ता

हर माह श्रम ब्यूरो द्वारा कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की गणना उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर की जाती है। श्रम ब्यूरो श्रम मंत्रालय का हिस्सा है। पिछले साल जुलाई 2022 में 4 प्रतिशत का महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था लेकिन अब एक बार फिर 4% का इजाफा किया गया है जिससे कर्मचारी में काफी उत्साह है। महंगाई भत्ते में 4.23% की बढ़ोतरी की गणना सामने आई थी लेकिन इसे राउंडफिगर में यानी 4% किया गया है।

यह भी पढ़ें : Rahul Gandhi Live Updates : मुझे धमकाकर या डराकर चुप नहीं करा सकते : राहुल गांधी

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT