होम / CBI Arrests Videocon Chairman : वीडियोकॉन अध्यक्ष वेणुगोपाल धूत मुंबई से गिरफ्तार

CBI Arrests Videocon Chairman : वीडियोकॉन अध्यक्ष वेणुगोपाल धूत मुंबई से गिरफ्तार

• LAST UPDATED : December 26, 2022

इंडिया न्यूज, Mumbai (CBI Arrests Videocon Chairman) : केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सोमवार को आईसीआईसीआई बैंक मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सह-आरोपी वीडियोकॉन के अध्यक्ष वेणुगोपाल धूत को मुंबई से गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि कुछ दिन पहले सीबीआई ने उनसे पूछताछ भी की थी। सीबीआई ने 23 दिसंबर को चंदा कोचर और दीपक कोचर को भी काबू में लिया था।

जानकारी के अनुसार सीबीआई ने आरोप लगाया था कि आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ-एमडी चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को एक सह-आरोपी ने नूपावर रिन्यूएबल्स लिमिटेड (एनआरएल) का स्वामित्व प्राप्त करने और अवैध धन प्राप्त करने में सहायता की थी।

मार्च 2018 में दीपक कोचर और धूत के खिलाफ दर्ज की थी प्रारंभिक जांच

वीडियोकॉन समूह को उधारदाताओं के एक संघ द्वारा किए गए 40,000 करोड़ रुपए के ऋण में कथित अनियमितताओं की जांच के लिए सीबीआई ने मार्च 2018 में दीपक कोचर और धूत के खिलाफ प्रारंभिक जांच (पीई) दर्ज की थी।
एजेंसी ने चंदा, उनके पति और वेणुगोपाल धूत के साथ-साथ उनकी कंपनियों जैसे नूपावर रिन्यूएबल्स, सुप्रीम एनर्जी, वीडियोकॉन इंटरनेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

अपनी प्रारंभिक जांच के दौरान, सीबीआई ने पाया कि वीडियोकॉन समूह और उससे जुड़ी कंपनियों को जून 2009 और अक्टूबर 2011 के बीच आईसीआईसीआई बैंक की निर्धारित नीतियों के कथित उल्लंघन में 1,875 करोड़ रुपए के छह ऋण स्वीकृत किए गए थे। एजेंसी ने कहा है कि कर्ज को 2012 में गैर-निष्पादित संपत्ति घोषित किया गया था, जिससे बैंक को 1,730 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था।

यह भी पढ़ें : Veer Baal Diwas में शामिल होंगे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

यह भी पढ़ें : Coronavirus Live Updates : भारत में आज 196 केस

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox