होम / CDS Bipin Rawat Dies In Helicopter Crash : हेलिकाप्टर क्रैश में चीफ आफ डिफेंस बिपिन रावत और पत्नी मधुलिका सहित 13 लोगों का निधन

CDS Bipin Rawat Dies In Helicopter Crash : हेलिकाप्टर क्रैश में चीफ आफ डिफेंस बिपिन रावत और पत्नी मधुलिका सहित 13 लोगों का निधन

• LAST UPDATED : December 8, 2021

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

CDS Bipin Rawat Dies In Helicopter Crash : तमिलनाडु के नीलगिरी जिले में बुधवार को भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर क्रैश में देश के पहले चीफ आफ डिफेंस बिपिन रावत का निधन हो गया। जानकारी के अनुसार इस हेलिकॉप्टर क्रैश में पत्नी मधुलिका समेत सभी 13 लोगों की मौत की खबर आई है। यह दुर्घटना तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार दोपहर करीब 12 बजकर 20 मिनट पर हुई, जिसमें उनका हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था।

CDS Bipin Rawat Dies In Chopper Crash

सूत्रों के अनुसार जनरल रावत की मौत की पुष्टि होने के बाद प्रधानमंत्री ने सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी की बैठक बुलाई है। इससे पहले हादसे के बाद सभी घायलों को गंभीर हालत में वेलिंगटन के मिलिट्री अस्पताल ले जाया गया था। जहां से करीब साढ़े पांच घंटे तक खबर आती रही कि जनरल रावत और उनकी पत्नी समेत कई जवान बुरी तरह घायल हैं। लेकिन फिर बारी-बारी से मौत की खबर आने लगी।

वायुसेना ने कहा, “गहरे अफसोस के साथ अब यह पता चला है कि इस दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत, श्रीमती मधुलिका रावत और उसमें सवार 11 अन्य लोगों की मौत हो गई है।” वहीं, जीपी कैप्टन वरुण सिंह एससी का वेलिंगटन के सैन्य अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।

 

14 में से 13 लोगों की मौत CDS Bipin Rawat Dies In Helicopter Crash

इस हेलिकॉप्टर में कुल 14 लोग सवार थे। इनमें तीन लोगों का रेस्क्यू कर लिया गया है। हादसे के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। वहीं हादसे के बाद सेना क्रैश की जांच करने की बात कह रही है। यह भी कहा जा रहा है कि Chief of Defence Staff General Bipin Rawat ये सभी लोग इस हेलिकॉप्टर के माध्यम से सभी लोग दिल्ली आ रहे थे।

हेलिकॉप्टर राख में तब्दील CDS Bipin Rawat Dies In Helicopter Crash

गौरतलब है कि हादसे के बाद हेलिकॉप्टर में आग लग गई। हादसा इतना जोरदार था कि पूरा हेलिकॉप्टर जलकर राख में तब्दील हो गया है। राहत की बात केवल इतनी है कि हादसे में तीन लोग को रेस्क्यू कर लिया है। हेलीकॉप्टर में सीडीएस विपिन रावत की पत्नी भी मौजूद थीं। हादसा होने का कारण खराब मौसम बताया जा रहा है।

CDS Bipin Rawat Dies In Chopper Crash

तमिलनाडु के कोयंबटूर और सुलूर के बीच हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। एमआई-सीरीज के हेलिकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत, उनके कर्मचारी और परिवार के कुछ सदस्य सवार थे। बताया जा रहा है कि 3 लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं। इन सभी को वेलिंग्टन बेस में इलाज के लिए ले जाया गया है। चौथे शख्स की तलाश जारी है।

यदि बात करें सेना के अधिकारियों की तो उनका कहना है कि हेलीकॉप्टर एमआई 17 वी 5 काफी सुरक्षित हेलीकॉप्टर माना जाता है। अभी तक जितनी जानकारी मिली है उसके अनुसार अभी 2 लोगों के शव निकाले गये हैं। वहीं, 4 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। जिन्हें अस्पताल पहुंचाया गया है। वहीं, हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल एचएस पनाग ने श्रद्धांजलि दी CDS Bipin Rawat Dies In Helicopter Crash

अभी जनरल बिपिन रावत के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है, लेकिन सेना के सूत्र और कुछ पूर्व अफसरों ने जनरल बिपिन रावत की मौत को लेकर ट्वीट किया। रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल एचएस पनाग ने जनरल बिपिन रावत को ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी।

 

हेलिकॉप्टर में ये लोग सवार थे CDS Bipin Rawat Dies In Helicopter Crash

हेलिकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत, ब्रिगेडियर एल एस लिडेर, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, एन के गुरसेवक सिंह, एनके जितेंद्र कुमार, L/NK विवेक कुमार, L/NK बी साय तेजा, हवलदार सतपाल सवार थे।

Read More : Air Crash History जानें कितनी हस्तियां अभी तक जान गवा चुकीं

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox