होम / China Apps Banned in India जानें कौनसे 54 स्मार्टफोन ऐप्स देश में बैन

China Apps Banned in India जानें कौनसे 54 स्मार्टफोन ऐप्स देश में बैन

• LAST UPDATED : February 14, 2022

China Apps Banned in India

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
China Apps Banned in India केंद्र ने एक बार फिर चीन के ऊपर डिजिटल स्ट्राइक कर डाली। बता दें कि सरकार ने 54 स्मार्टफोन ऐप्स को देश में पूरी तरह से बैन कर दिया है। इन ऐप्स को बंद इसलिए किया जा रहा है कि इन सभी ऐप्स से भारत की सुरक्षा को खतरा पैदा हो रहा था। बैन किए ऐप्स में पॉपुलर गेम गरेना फ्री फायर और ऐपलॉक ऐप आदि शामिल हैं। ज्ञात रहे कि इससे पूर्व भी केंद्र ने जून 2020 में देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक, हैलो व वीचैट सहित 59 चीनी मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था।

जानें इन एप्स पर लगा प्रतिबंध (China Apps)

सरकार ने जिन नए 54 ऐप्स को बैन किया है, उनमें स्वीट सेल्फी एचडी, ओनमोजी चेस, इक्वलाइजर और बास बूस्टर, सेल्सफोर्स एंट के लिए कैमकार्ड, ब्यूटी कैमरा- सेल्फी कैमरा, वीवा वीडियो एडिटर, टेनसेंट एक्सरिवर, आइसोलैंड 2: एशेज आॅफ टाइम लाइट, ऐपलॉक, डुअल स्पेस लाइट और ओनमोजी एरिनाजैसे ऐप्स शामिल हैं।

Read More : PM Modi Meets Dera Byas chief Gurvinder Dhillon जालंधर रैली से पहले डेरा ब्यास पहुंचे मोदी

भारतीय यूजर्स का डेटा कर रहे थे लीक

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के अनुसार ये सभी ऐप्स चीन और अन्य देशों में भारतीय यूजर्स का डेटा भेज रहे थे। माना जा रहा है कि ये ऐप्स विदेशी सर्वर पर भारतीय यूजर्स का डेटा लीक कर रहे थे। ऐप्स पर बैन के लिए गूगल के प्ले-स्टोर को आदेश दे दिए गए है।

जानें कब-कब लगा बैन

भारत सरकार ने पहले 29 जून, 2020 को चाइनीज ऐप्स बैन किए थे। इस दिन पहली डिजिटल स्ट्राइक कर 59 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया था, जिसके बाद 27 जुलाई, 2020 को 47, 2 दिसंबर 2020 को 118 और नवंबर-2020 को 43 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाए जा चुके है। अब आज यानि 14 फरवरी 2022 को 54 ऐप्स पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत बैन लगा है।

Also Read: Punjab Polls 2022 पंजाब में नहीं चलेगी अरबपतियों की सरकार : राहुल

Also Read: Kanwarpal Gurjar Statement On Hijab Controversy मामला बेवजह ही उछाला जा रहा

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox