होम / Congress Victory in Karnataka : विधानसभा चुनाव में जीत से कांग्रेस को कर्नाटक में आगामी चुनाव में मदद मिलेगी

Congress Victory in Karnataka : विधानसभा चुनाव में जीत से कांग्रेस को कर्नाटक में आगामी चुनाव में मदद मिलेगी

• LAST UPDATED : May 14, 2023
  • कर्नाटक में अगले साल रिक्त हो रही राज्यसभा की चार सीट 

India News (इंडिया न्यूज़) Congress Victory in Karnataka, बैंगलोर : कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत से पार्टी को राज्य में अगले साल रिक्त हो रही राज्यसभा की चार सीटों में से तीन पर अपने उम्मीदवारों को जिताने में मदद मिलने की संभावना है। राज्य से चार राज्यसभा सदस्यों – कांग्रेस के सैयद नासिर हुसैन, जी सी चंद्रशेखर और एल हनुमंथैया के अलावा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर का कार्यकाल 2024 में समाप्त हो रहा है।

शनिवार को राज्य की 224 विधानसभा सीटों में से 65 पर जीत हासिल करने वाली भाजपा अगले साल अपने एक उम्मीदवार को राज्यसभा के लिए भेज पाएगी। भाजपा के पास वर्तमान में कर्नाटक से छह राज्यसभा सदस्य हैं, जिनमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी शामिल हैं। राज्य की 12 राज्यसभा सीटों में से कांग्रेस के पांच और जनता दल (सेक्युलर) के एक सदस्य हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा जनता दल (सेक्युलर) के राज्यसभा में एकमात्र सदस्य हैं। देवेगौड़ा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का कार्यकाल 2026 में भाजपा के इरन्ना कदली और नारायण कोरागप्पा के साथ समाप्त होगा। सीतारमण समेत चार अन्य सदस्यों का कार्यकाल 2028 में खत्म होगा। कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए शनिवार को हुई मतगणना में सरकार बनाने के लिए आवश्यक 113 सीट के जादुई आंकड़े को कांग्रेस पार कर गई। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, पार्टी 135 सीट जीत चुकी है जबकि एक पर आगे चल रही है।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox