होम / Corona Safety Mask कोरोना वायरस से बचाव के लिए कौन सा मास्क है बेहतर

Corona Safety Mask कोरोना वायरस से बचाव के लिए कौन सा मास्क है बेहतर

• LAST UPDATED : January 2, 2022

इंडिया न्यूज़, चंडीगढ़

Corona Safety Mask : कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और इसी का एक नए वेरिएंट ने दुनिया में हड़कंप मचा दिया हैं जिसे यह तेजी से फैलता जा रह रहा हैं यह ज्यादातर देशों में पहुंच चुका है। अब तक दुनिया भर से 3 लाख से ज्यादा लोग ओमिक्रॉन संक्रमित पाए गए हैं। सबसे ज्यादा केस यूके में है। ये वेरिएंट आसानी से लोगों को संक्रमित कर रहे है। इनसे बचने के लिए मास्क लगाने की सलाह दी गई थी लेकिन कोरोना के भयावह काल में कौन सा मास्क कितना कारगर है, आइए जानते हैं अमेरिका की सेंटर फॉर डिजीस कंट्रोल एंड प्रिवेंशन।

कितने तरह के होते हैं मास्क? (Corona Safety Mask)

आपको बता दें कि कोरोना से बचाव के लिए आमतौर पर तीन तरह के मास्क मौजूद हैं। पहला एन-95 मास्क, यह अगर सही से पहना जाए तो आपको कोरोना संक्रमण से 95 प्रतिशत की सुरक्षा मिलती है। इसके बाद आता है सर्जिकल मास्क, इससे आपको कोरोना से बचने में सिर्फ 56 फीसदी मदद मिलती है। जबकि, कपड़े वाले मास्क से आप सबसे कम सिर्फ 51 फीसदी सुरक्षित रहते हैं।

  • सर्जिकल मास्क, एन-95 मास्क और फैब्रिक या कपड़ों से बने मास्क। एन9-5 मास्क कोरोना वायरस जैसे संक्रमण से बचाव के लिए सबसे बेहतर मास्क है। यह आसानी से मुंह और नाक पर फिट हो जाता है और बारीक कणों को नाक या मुंह में जाने से रोकता है। यह हवा में मौजूद 95 प्रतिशत कणों को रोकने में सक्षम है इसलिए इसका नाम एन-95 पड़ा है।
  • वहीं, सामान्य सर्जिकल मास्क भी करीब 89.5 फीसदी तक कणों को रोकने में सक्षम होता है। ये दोनों मास्क हेल्थ केयर वर्कर्स के लिए होते हैं। कपड़े के मास्क भी मार्केट में देखे जा सकते हैं।

Corona Safety Mask

देखकर खरीदें मास्क (Mask First Step In The Fight Against Corona)

  • मास्क खरीदते समय उसमें लेयर जरूर चेक करें। ऐसा मास्क खरीदें जो दो या तीन लेयर से बना हो। स्टडी में खुलासा हुआ है कि सिंगल लेयर मास्क की तुलना में दो या तीन लेयर वाला मास्क ज्यादा कारगर है।
  • फिल्टर वाले मास्क: कपड़ों के मास्क में ही फिल्टर लगा आता है। ये मास्क साधारण मास्क की तुलना में बेहतर होते हैं।
  • नोज वायर मास्क: बेहतर फिटिंग के लिए कुछ मास्क में स्टील की एक पतली पट्टी लगी होती है। ये मास्क को नाक के आसपास अच्छे से फिट कर देती है।

मास्क पहनने का सही तरीका क्या?

डब्ल्यूएचओ के अनुसार मास्क पहनने के पहले और उसे निकालने के बाद हाथ साफ करना चाहिए। ये ध्यान रखें कि मास्क आपकी नाक, मुंह और चिन को पूरी तरह ढके हुए हो। जब आप मास्क को उतारे तो उसे एक साफ प्लास्टिक के बैग में स्टोर करें। कपड़े के मास्क को हर दूसरे दिन धोएं और मेडिकल मास्क को ट्रैश बिन में डालें। वॉल्व वाले मास्क कभी भी इस्तेमाल न करें।

Mask First Step In The Fight Against Corona

क्या कपड़े के मास्क पहनना चाहिए? 

स्टडीज में पाया गया है कि कोरोना वायरस हवा के जरिए फैलता है। कपड़े के मास्क बड़े एयरोसॉल को रोकने में कारगर है। हालांकि, छोटे एयरोसॉल से बचने के लिए आपको सर्जिकल या एन-95 मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए।

कौन सा मास्क नहीं पहनना चाहिए? (Corona Safety Mask)

जो आपके चेहरे पर पूरी तरह फिट न हो, ज्यादा ढीला या टाइट हो। ऐसे मटेरियल का बना हो जिससे सांस लेने में परेशानी हो। सिंगल लेयर हो। सांस लेने के लिए अलग से वॉल्व दिए मास्क को न खरीदें।

Also Read : Coronavirus New Guidelines In Haryana हरियाणा के पांच जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद, CM आज करेंगे बैठक

Also Read : Big Accident In Jammu Kashmir मिनी बस खाई में गिरी; 8 लोगों की मौत

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Election 2024: एक बार फिर खेल गए इमोशनल कार्ड, हरियाणा में लड़खड़ा सकते हैं केजरीवाल
Haryana Election 2024: CM सैनी की कोशिशे नहीं हुई नाकाम, यह बड़े नेता हुए राजी, लिया नामांकन वापस
Kalka Assembly Constituency : हमारी सोच कालका को नंबर वन बनाना : शक्ति रानी शर्मा
Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में बागियों को मनाने की आखिरी कोशिश, दीपेंद्र हुड्डा और नायब सैनी खेल सकते हैं यह बड़ा दाव
Congress Internal Strife : कांग्रेस परिवारवाद और दलित विरोध के आरोपों से अछुती नहीं, कुमारी सैलजा की अनदेखी से भी समर्थक हताश
Haryana Assembly Election: महिलाओं को 3000, बुजुर्गों के लिए भी इंतजाम! ऐसा होगा हरियाणा में कांग्रेस का घोषणा पत्र
Controversial Statement: कांग्रेस सांसद जयप्रकाश के विवादित बयान पर लोगों का फूटा गुस्सा, 5 गांवों ने लिया ये बड़ा फैसला
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox