Categories: देश

Coronavirus India Live Update : कोरोना की रफ्तार आज फिर बढ़ी, 24 घंटों में 38 की मौत

इंडिया न्यूज, New Delhi (Coronavirus India Live Update) : भारत में कोरोना के मामलों में लगातार 4 दिन कमी आने के बाद आज एक बार फिर कोरोना ने फिर लंबी छलांग लगाई है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार बीते 24 घंटों में 10,542 नए मामले दर्ज किए गए, जबकि 38 लोगों की मौत हो गई। यह इस साल सबसे ज्यादा मौतों का आंकड़ा है। वहीं सक्रिय मरीजों की बात करें तो एक्टिव केस के आंकड़े बढ़कर 63,562 हो गए हैं। बढ़ रहे केस फिर स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ा रहे हैं।

इस साल सबसे ज्यादा 11 हजार 109 केस 13 अप्रैल को दर्ज किए गए थे। इसके बाद लगातार चार दिन संक्रमण के मामलों में कमी आई थी। 14 अप्रैल को 10 हजार 753, 15 अप्रैल को 10 हजार 93, 16 अप्रैल को 9 हजार 111 और 17 अप्रैल को 7 हजार 633 केस मिले थे।

देशभर में केरल के हालात ज्यादा गंभीर

जानकारी दे दें कि पूरे देश में कोरोना के केस 5 राज्यों में ज्यादा हैं। आज आए 10,542 नए कोरोना मरीजों में से 6,310 केस सिर्फ 5 राज्यों में मिले हैं। अकेले केरल में 2,041 नए केस मिले हैं, दिल्ली में 1,537 नए केस मिले हैं वहीं हरियाणा में 965, महाराष्ट्र में 949 और उत्तर प्रदेश में 818 नए केस आए हैं।

जितना संभव हो सके अपने हाथों को बार-बार धोएं

Covid-19 Protection

आपको बता दें कि आप बार-बार अपने हाथों को किसी कीटाणुनाशक या अल्कोहल-आधारित हैंड वॉश से साफ करते रहें। अगर घर यह मौजूद न हो तो कम से कम साबुन और पानी से 20 सेेकंड तक धोएं ताकि हाथों पर मौजूद वायरस मर जाए या निकल जाए।

बाहर निकलने पर मास्क अवश्य लगाएं

Covid-19 Protection

वायरस के किसी भी प्रकार के संपर्क से बचाव के लिए यह सुनिश्चित करें कि आप घर से बाहर निकलते समय कोई मास्क अवश्य पहनें ताकि जाने-अनजाने में भी वायरस आपको छू भी न सके। मास्क पहनने से आपके आस-पास के वातावरण से किसी भी प्रकार के वायरस के सांस लेने की संभावना को रोकता है।

आंख, नाक और मुंह को ज्यादा न छूएं

Covid-19 Protection

दिनभर में आपके हाथ कहीं न कहीं टच में रहते हैं। इसलिए यदि आप अपने चेहरे पर वायरस वाले इन हाथों को छूते हैं, तो वायरस आपकी आंखों, नाक या मुंह के जरिये शरीर में प्रवेश कर जाएगा। इसीलिए आंख, नाक और मुंह को ज्यादा न छूएं।

लोगाें से कम से कम 3 फीट की दूरी बनाए रखें

Covid-19 Protection

COVID-19 मानव संपर्क के माध्यम से फैलता है, अगर कोई छींकता है, खांसता है तो वायरस हवा में आज जाते हैं जिसके संपर्क में आने से हम इसकी चपेट में आ जाते हैं। इसलिए लोगों से कम से कम 3 फीट की दूरी बनाए रखें।

यात्रा करने से बचें

Covid-19 Protection

जितना संभव हो सके यात्रा करने से बचें। यहां तक ​​कि अगर आप यात्रा कर रहे हैं तो सार्वजनिक स्थ्लों भीड़भाड़ वाले वाहनों से बचें। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए इससे बचना चाहिए। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जब आपकी बारी हो, तब वैक्सीन जरूर लगवाएं।

यह भी पढे़ें : Haryana Covid 19 : प्रदेश में कोरोना अब सभी जिलों में फैला, आज 965 नए केस

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Weather: आज नहीं होगी बारिश, इस क्षेत्र का तापमान पहुंचा 37 डिग्री, जानें कब बदलेगा मौसम

Haryana Weather: आज नहीं होगी बारिश, इस क्षेत्र का तापमान पहुंचा 37 डिग्री, जानें कब…

31 mins ago

Haryana Congress: भाजपा की बढ़ी मुश्किलें, सावित्री जिंदल के बाद अब कांग्रेस प्रत्याशी चंद्रप्रकाश को समर्थन

Haryana Congress: भाजपा की बढ़ी मुश्किलें, सावित्री जिंदल के बाद अब कांग्रेस प्रत्याशी चंद्रप्रकाश को…

1 hour ago

Road Accident: भीषण हादसा! पुलिस की गाड़ी को मारी टक्कर , कई पुलिसकर्मी घायल, मौके से आरोपी हुए फरार

Road Accident: भीषण हादसा! पुलिस की गाड़ी को मारी टक्कर , कई पुलिसकर्मी घायल, मौके…

2 hours ago

CM Yogi in Haryana: आज हरियाणा में सीएम योगी भरेंगे हुंकार, असंध और नरवाना-राय में बीजेपी का करेंगे समर्थन

CM Yogi in Haryana: आज हरियाणा में सीएम योगी भरेंगे हुंकार, असंध और नरवाना-राय में…

3 hours ago