होम / Coronavirus Live Updates : एक बार फिर कोरोना ने लगाई छलांग, आज 1590 नए मामले

Coronavirus Live Updates : एक बार फिर कोरोना ने लगाई छलांग, आज 1590 नए मामले

• LAST UPDATED : March 25, 2023

इंडिया न्यूज, New Delhi (Coronavirus Live Updates) : देश में अब आए दिन कोरोना के केसों में बढ़ौत्तरी देखी जा रही है। कोरोना आखिर कब खत्म होगा फिलहाल इसके बारे में तो कुछ बता नहीं सकते, मगर इतना जरूर है कि कोरोना फिर अपनी रफ्तार बढ़ाता जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 1,590 नए मामले सामने आए हैं जो 146 दिन में सबसे अधिक हैं, वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या भी बढ़कर 8,601 हो गई है।

इतने लोगों की मौत

Coronavirus Live Updates

Coronavirus Live Updates

मौत के आंकड़ों की बात की जाए तो स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह 8 बजे अद्यतन किए गए आंकड़े के अनुसार कोरोना से कर्नाटक, राजस्थान एवं उत्तराखंड से एक-एक मरीज और महाराष्ट्र में 3 मरीजों की मौत हुई है जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5,30,824 हो गई है। आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण की दैनिक दर 1.33 प्रतिशत दर्ज की गई है जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 1.23 प्रतिशत है।

कोविड-उपयुक्त व्यवहार अपनाएं : प्रधानमंत्री

Coronavirus Live Updates
Coronavirus Live Updates

इस बीच देश में पिछले दो सप्ताह में कोविड-19 और इन्फ्लूएंजा के मामलों में वृद्धि के बीच देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने कल उच्च-स्तरीय बैठक बुलाई थी जिसमें कहा गया कि कोविड-19 अभी खत्म नहीं हुआ है। इस कारण्न्हों ने अधिकारियों को जीनोम अनुक्रमण बढ़ाने तथा लोगों द्वारा कोविड-उपयुक्त व्यवहार अपनाए जाने पर जोर दिया।

विश्व में यहां मिला था पहला केस, फिर विश्वभर में मचा था हड़कंप

Coronavirus Live Updates
Coronavirus Live Updates

जानकारी रहे कि 17 नवंबर, 2019 से पूरे विश्व ने कोरोना महामारी का प्रकोप झेला है। 2019 में आई पहली लहर के बाद 2020 में दूसरी और 2021 में तीसरी लहर ने सबको काफी अधिक प्रभावित किया है, जिस कारण अनेक लोगों की मौत हुई है और अर्थ व्यवस्था पर भी भारी प्रभाव पड़ा है। चीन के शहर वुहान में पहला केस पाया गया था, जिसके बाद न जाने कितने लोगों को अपने परिवार के सदस्यों को खोना पड़ा था, लेकिन अभी भी लगातार केसों में उतार-चढ़ाव जारी है।

सार्वजनिक रूप से मास्क पहनें

Coronavirus Live Updates
Coronavirus Live Updates
  • हर व्यक्ति से आवश्यक दूरी बनाए रखें।
  • अल्कोहल-आधारित हैंड सैनेटाइजर का बार-बार प्रयोग करें।
  • जब आपकी बारी हो, तब वैक्सीन जरूर लगवाएं।
  • अपने हाथों को बार-बार साबून से साफ करें।
  • खांसते या छींकते समय अपनी नाक और मुंह को अच्छी तरह ढक लें।

यह भी पढ़ें : Panipat Accident : हरियाणा में हिट एंड रन का मामला, एएसपी ने तीन को टक्कर मार 50 मीटर तक घसीटा

Tags: