Categories: देश

Coronavirus Live Updates : 24 घंटों में देश में कोरोना के 10,753 नए केस

इंडिया न्यूज, (Coronavirus Live Updates) : देश में कई दिनों से कोरोना के केसाें में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों में पूरे भारत में कोरोना के 10,753 नए मामले सामने आए हैं, वहीं 27 लोगों ने दम तोड़ा है। सक्रिय केसों की बात करें तो केस बढ़कर 53,720 हो गए हैं जोकि चिंता का विषय है।

रिकवरी रेट इतना

स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक रिकवरी रेट 98.69 प्रतिशत है। डेली पॉजीटिविटी रेट 6.78% और वीकली रेट 4.49 प्रतिशत पहुंच गया है। इसके अलावा मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत दर्ज की गई। पिछले 14 दिन यानी 1 से 14 अप्रैल तक देश में लगभग 90 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं।

देशभर में केरल में हालात ज्यादा खराब

वहीं कोरोना से देशभर के हालात के बारे में बताएं तो केरल सबसे टॉप पर चला रहा है। यहां 3065 नए केस मिले, 1892 लोग ठीक हुए, जबकि 6 लोगों की मौत हो गई। यहां इस समय 18,663 एक्टिव केस हैं। दूसरे नंबर पर दिल्ली है जहां 1420 नए केस आए हैं और 6 व्यक्तियों की कोरोना से मौत हुई, सक्रिय केस 4,311 हो गए हैं। फिर तीसरे नंबर पर आता है महाराष्ट्र, यहां भी केसों में लगातार वृदि्ध देखी जा रही है। हरियाणा इस समय चौथें ओर उत्तर प्रदेश पांचवें नंबर पर चल रहा है।

जितना संभव हो सके अपने हाथों को बार-बार धोएं

Covid-19 Protection

आपको बता दें कि आप बार-बार अपने हाथों को किसी कीटाणुनाशक या अल्कोहल-आधारित हैंड वॉश से साफ करते रहें। अगर घर यह मौजूद न हो तो कम से कम साबुन और पानी से 20 सेेकंड तक धोएं ताकि हाथों पर मौजूद वायरस मर जाए या निकल जाए।

बाहर निकलने पर मास्क अवश्य लगाएं

Covid-19 Protection

वायरस के किसी भी प्रकार के संपर्क से बचाव के लिए यह सुनिश्चित करें कि आप घर से बाहर निकलते समय कोई मास्क अवश्य पहनें ताकि जाने-अनजाने में भी वायरस आपको छू भी न सके। मास्क पहनने से आपके आस-पास के वातावरण से किसी भी प्रकार के वायरस के सांस लेने की संभावना को रोकता है।

आंख, नाक और मुंह को ज्यादा न छूएं

Covid-19 Protection

दिनभर में आपके हाथ कहीं न कहीं टच में रहते हैं। इसलिए यदि आप अपने चेहरे पर वायरस वाले इन हाथों को छूते हैं, तो वायरस आपकी आंखों, नाक या मुंह के जरिये शरीर में प्रवेश कर जाएगा। इसीलिए आंख, नाक और मुंह को ज्यादा न छूएं।

लोगाें से कम से कम 3 फीट की दूरी बनाए रखें

Covid-19 Protection

COVID-19 मानव संपर्क के माध्यम से फैलता है, अगर कोई छींकता है, खांसता है तो वायरस हवा में आज जाते हैं जिसके संपर्क में आने से हम इसकी चपेट में आ जाते हैं। इसलिए लोगों से कम से कम 3 फीट की दूरी बनाए रखें।

यात्रा करने से बचें

Covid-19 Protection

जितना संभव हो सके यात्रा करने से बचें। यहां तक ​​कि अगर आप यात्रा कर रहे हैं तो सार्वजनिक स्थ्लों भीड़भाड़ वाले वाहनों से बचें। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए इससे बचना चाहिए। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग के अनुसारजब आपकी बारी हो, तब वैक्सीन जरूर लगवाएं।

यह भी पढ़ें : Haryana-Punjab Coronavirus Live Update : हरियाणा-पंजाब में फिर बढ़ने लगी रफ्तार, आज आए इतने केस

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Mandi News : धान और बाजरा की चल रही खरीद के लिए किसानों को इतने..करोड़ रुपए का किया भुगतान 

अब तक 41,07,115 मीट्रिक टन धान मंडियों में पहुंचा, 38,54,881 मीट्रिक टन की हो चुकी…

5 hours ago

Indian-Origin German MP Rahul Kumar सहित प्रतिनिधिमंडल ने किया पुलिस मुख्यालय का दौरा, जानिए किन चुनौतियों पर हुई चर्चा 

हरियाणा पुलिस की उत्कृष्ट कार्यप्रणाली तथा बेस्ट प्रैक्टिसेज के बारे में जानकारी की प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय…

5 hours ago

Cleanliness Survey Ranking में हरियाणा को टॉप रैंकिंग में लाना लक्ष्य, क्या है सरकार की सॉलिड प्लानिंग ?

मुख्यमंत्री ने जिला नगर आयुक्तों और नगर निगम आयुक्तों के साथ की अहम बैठक अधिकारियों…

5 hours ago