होम / Daily Petrol Diesel Price Update in India जानिए अपने शहर में पेट्रोल और डीजल का रेट्स

Daily Petrol Diesel Price Update in India जानिए अपने शहर में पेट्रोल और डीजल का रेट्स

• LAST UPDATED : December 19, 2021

Daily Petrol Diesel Price Update in India

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Petrol Diesel Price Today 19 December 2021 : कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉम की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों चल रहे उतार चढ़ाव के बीच भारत में पेट्रोल डीजल के दामों में स्थिरता पकड़े हुई है। यह स्थिरता विगत 3 नवंबर से जारी है, जिसकी वजह से लोगों को वाहन ईंधन के बढ़े हुए दामों से राहत मिली है। भारत की अग्रणी तेल कंपनियों आज के वाहन ईंधन के रेट्स जारी कर दिये हैं।

Also Read : New Super 100 Center Hisar, Karnal हरियाणा के करनाल तथा हिसार में भी सुपर-100 के तहत सेंटर खोले जाएंगे- शिक्षा मंत्री

जारी किए रेट्स में राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल डीजल (वाहन ईंधन) की कीमतों को कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार 19 दिसंबर को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर के भाव से मिल रहा है। देश के चार प्रमुख महानगरों की सबसे सस्ता पेट्रोल दिल्ली में है, जबकि सबसे महंगा देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में लोगों को मिल रहा है।

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, दिल्ली में 19 दिसंबर को पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये और डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर पर टिका हुआ है और यह अन्य महानगरों के मुकाबले सबसे सस्ता है। वहीं देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाली मुंबई में 109.98 रुपए लीटर पेट्रोल व 94.14 रुपए लीटर डीजल लोगों को मिल रहा है,जो इन चारों में महानगरों में सबसे महंगा है।

इसके अलावा अन्य महानगर कोलकाता और चेन्नई में भी आज यानी रविवार को वाहन ईंधन की कीमतों में स्थिरता बनी हुई है। कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपये और डीजल 89.79 रुपये में मिल रहा है, जबकि चेन्नई में 101.40 रुपये पेट्रोल और 91.43 रुपये में डीजल टिका हुआ है।

प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल का भाव (Daily Petrol Diesel Price Update in India)

शहर का नाम पेट्रोल डीजल
भोपाल 107.23 90.87
बेंगलुरु 100.58 85.01
पटना 105.92 91.09
रांची 98.52 91.56
लखनऊ 95.28 86.80
चंडीगढ़ 94.23 80.09
नोएडा 95.51 87.01
पोर्ट ब्लेयर 82.96 77.13

 

इन राज्य में 100 के पार तेल (Daily Petrol Diesel Price Update in India)

देश के यह वे राज्य हैं, जहां 100 के पार पेट्रोल का भाव है। इसमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख राज्य शामिल हैं। वहीं, महानगरों में पेट्रोल-डीजल सबसे सस्ता दिल्ली और सबसे सस्ता महाराष्ट्र में जनता को मिल रहा है।

दिवाली पर कम हुए थे पेट्रोल व डीजल के दाम (Daily Petrol Diesel Price Update in India

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 3 नवंबर यानी देश में मनाई जा रही छोटी दिपावली के ऐन मौके पर वाहन ईंधन के उत्पाद शुल्क में कटौती की थी जिसके बाद से बढ़े हुए दामों से लोगों को राहत मिली थी और यह राहत का सिलसिला अभी तक भी जारी है। सरकार ने पेट्रोल में 5 रुपए व डीजल में 10 रुपए की कटौती की थी। उसके बाद से देश के विभिन्न राज्यों ने भी अपने यहां वाहन ईंधन पर लगने वाले वैट में कटौती की है।

सुबह 6 बजे अपडेट होती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें (Daily Petrol Diesel Price Update in India)

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी देती हैं, जिसके बाद से देश भर में ताजा रेट्स के अनुसार लोगों को पंपों पर तेल मिलता है।

Also Read : Petrol Pump in Kurukshetra Jail आईओसी लगाएगा कुरुक्षेत्र जेल में पेट्रोल पंप

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Nayab Singh Saini: ‘कांग्रेस बूढ़ी हो चुकी है’, चुनाव के बीच नायब सैनी ने ऐसा क्यों बोला?
Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर
Jayant Chaudhary: ऐसी क्या मजबूरी रही जो जयंत चौधरी है चुनावी रेस से दूर, आखिर क्यों नहीं भर रहे चुनावी मैदान में हुंकार
Faridabad Crime: खुदा के घर में भी नहीं रुक रही हैवानियत, मस्जिद के बाथरूम में किया कुछ ऐसा काम, 6 साल का बच्चा बना हवस का शिकार
Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो
Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना
Manohar Lal Khattar: हरियाणा में BJP को एक और बड़ा झटका, मनोहर लाल खट्टर के भतीजे ने थामा कांग्रेस का दामन
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox