होम / Firecrackers Ban : दिल्ली में नहीं जला सकेंगे आतिशबाजी

Firecrackers Ban : दिल्ली में नहीं जला सकेंगे आतिशबाजी

• LAST UPDATED : September 10, 2024
  • ऑनलाइन बिक्री और डिलीवरी पर भी प्रतिबंध, फैसला 2025 तक लागू रहेगा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Firecrackers Ban : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लोग दिवाली पर पटाखे नहीं जला सकेंगे। जी हां, दिल्ली की आम आदमी पार्टी ने दीवाली पर आतिशबाजी पर पूर्णत: प्रतिबंध लगा दिया है। यह फैसला खासकर सर्दियों में बढ़ते वायु प्रदूषण और लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

आपको पुन: बता दें कि दिल्ली आप सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को बताया कि पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध 1 जनवरी 2025 तक लागू रहेगी। दिल्लीवाले इस बार भी दीवाली पर पटाखे नहीं जला सकेंगे।

नियमों का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि इस प्रतिबंध को सख्ती से लागू करने के लिए दिल्ली पुलिस, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और राजस्व विभाग के साथ मिलकर एक कार्य योजना तैयार की जाएगी, जिसके तहत उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।

प्रदूषण को नियंत्रित करने में सरकार का सहयोग करें

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए 21 फोकस बिंदुओं पर आधारित विंटर एक्शन प्लान बना रही है। इसके तहत, विभिन्न अभियान चलाए जाएंगे, जिनमें विशेष तौर पर प्रदूषण को कम करने पर गंभीरता से काम किया जाएगा। उन्होंने दिल्लीवासियों से अपील करते हुए कहा है कि वे प्रदूषण को नियंत्रित करने में सरकार का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि सभी को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी ताकि प्रदूषण नियंत्रण करने में सफलता हासिल की जा सकें। वहीं उन्होंने सुझाव दिया कि दिल्ली के लोग दीवाली को दीप जलाकर और मिठाई बांटकर मनाएं।

India Monkeypox : भारत में मिला मंकीपॉक्स का पहला केस, विदेश से लौटा था व्यक्ति

Parliament Security Breach Case : आरोपी नीलम आज़ाद की जमानत पर कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

Delhi Traffic Jam : ट्रैफिक जाम से छुटकारा दिलाने के लिए बना नया प्लान, ये मिला सुझाव

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox