होम / Delhi-Dehradun Expressway: दिल्ली हाईकोर्ट ने बस्ती विकास केंद्र खाली करने का दिया निर्देश, दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के लिए ली गई जमीन

Delhi-Dehradun Expressway: दिल्ली हाईकोर्ट ने बस्ती विकास केंद्र खाली करने का दिया निर्देश, दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के लिए ली गई जमीन

• LAST UPDATED : May 13, 2023

India News (इंडिया न्यूज),Delhi-Dehradun Expressway,दिल्ली दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक एनजीओ को पूर्वी दिल्ली में सार्वजनिक भूमि पर बने बस्ती विकास केंद्र को खाली करने का निर्देश दिया है और कहा है कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के लिए यह आवश्यक है।

15 मई से क्षेत्र में निर्माण गतिविधि

उच्च न्यायालय ने याचिकाकर्ता एनजीओ आशा कम्युनिटी हेल्थ डेवलपमेंट सोसाइटी से 14 मई को या उससे पहले अपना सारा सामान निकालने के बाद बस्ती विकास केंद्र (बीवीके) को खाली करने को कहा और कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) इसे गिराने या गिराने के लिए स्वतंत्र होगा। 15 मई से क्षेत्र में निर्माण गतिविधि।

एलिवेटेड कॉरिडोर पर काम पूरा होने के बाद बीवीके के पुनर्निर्माण के कार्यक्रम पर सहमति के लिए दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डीयूएसआईबी), एनएचएआई और दिल्ली विकास प्राधिकरण-रेलवे अधिकारियों के बीच एक बैठक आयोजित की जाएगी।

न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह ने 8 मई के आदेश में कहा, “इन समग्र परिस्थितियों में, अदालत एलिवेटेड कॉरिडोर के निर्माण और बीवीके के विध्वंस पर रोक लगाने के लिए इच्छुक नहीं है।”

उच्च न्यायालय एनजीओ की एक याचिका पर सुनवाई कर रहा था जिसमें कहा गया था कि 27 अप्रैल को गांधी नगर इलाके में उसके बीवीके के परिसर में बुलडोजर गिराने के लिए आया था। याचिका में दावा किया गया था कि याचिकाकर्ता को कोई नोटिस जारी नहीं किया गया था।

याचिकाकर्ता ने कहा कि उसे बीवीके चलाने के लिए डीयूएसआईबी द्वारा परिसर आवंटित किया गया था और तदनुसार, इस तथ्य को चुनौती दी गई है कि बिना नोटिस के विध्वंस करने की मांग की गई थी।

इसने विध्वंस पर रोक लगाने या वैकल्पिक रूप से उनके लिए एक वैकल्पिक साइट के आवंटन के लिए भी प्रार्थना की।

DUSIB के वकील ने प्रस्तुत किया कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए NHAI द्वारा विध्वंस की कार्रवाई की जानी है, जो एक राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा परियोजना है और BVK सरकारी भूमि पर स्थित है और याचिकाकर्ता द्वारा किसी भी अधिकार का दावा नहीं किया जा सकता है। इस पर।

दिल्ली सरकार की डिस्पेंसरी

DUSIB के वकील ने आगे कहा कि क्षेत्र में दो अन्य मोहल्ला क्लीनिक और एक दिल्ली सरकार की डिस्पेंसरी है और कहा कि स्थानीय निवासियों को चिकित्सा सुविधाओं के मामले में असुविधा नहीं होगी।

एनएचएआई के वकील ने दलील दी कि बीवीके के आवंटन की शर्तें ही स्पष्ट करती हैं कि याचिकाकर्ता संगठन का जमीन पर कोई दावा नहीं होगा और वह मुआवजे का भी हकदार नहीं है।

वकील ने यह भी कहा कि एनएचएआई ने डीडीए को 3 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान करके इस क्षेत्र को अपने कब्जे में ले लिया है। इस क्षेत्र का उपयोग दिल्ली और देहरादून को जोड़ने वाले एलिवेटेड कॉरिडोर के निर्माण के लिए किया जा रहा है और यह भारत माला परियोजना का एक हिस्सा है।

उन्होंने कहा कि एक बार निर्माण गतिविधि समाप्त हो जाने के बाद, एनएचएआई मौजूदा विनिर्देश के अनुसार बीवीके का पुनर्निर्माण करने का इरादा रखता है, और याचिकाकर्ता इसे तब तक चला सकता है जब तक यह साबित करने के लिए तैयार है कि इसका डीयूएसआईबी के साथ उचित समझौता है।

यह भी पढ़ें : National Panthers Party: जम्मू-कश्मीर में जल्द विधानसभा चुनाव कराने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में नेशनल पैंथर्स पार्टी ने दाखिल की याचीका

यह भी पढ़ें : Aryan Khan: बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को गिरफ्तार करने वाले अधिकारी समीर वानखेड़े के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज किया भ्रष्टाचार का मामला

यह भी पढ़ें : Justice Robin Phukan: केंद्र ने गुवाहाटी उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में अतिरिक्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति रॉबिन फुकन की नियुक्ति को अधिसूचित किया

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox