देश

Delhi High Court: समान नागरिक संहिता पर दाखिल याचिका को दिल्ली हाईकोर्ट से खारिज, कहा- सुप्रीम कोर्ट से करो गुहार

India News (इंडिया न्यूज),Delhi High Court, दिल्ली : दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि वकील अश्विनी कुमार उपाध्याय द्वारा समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को लागू करने की मांग करने वाली याचिका प्रथम दृष्टया विचारणीय नहीं है और उनसे इसी तरह के मामलों में उच्चतम न्यायालय के समक्ष उनके द्वारा की गई प्रार्थनाओं को इसके समक्ष रखने को कहा।

मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने उपाध्याय से कहा, “आप उन प्रार्थनाओं को दर्ज करें। हम देखेंगे। यह प्रथम दृष्टया पोषणीय नहीं है। हम पहले देखेंगे कि क्या यह बनाए रखने योग्य है।”

अदालत को सूचित किया गया था कि मार्च में शीर्ष अदालत ने उपाध्याय द्वारा लैंगिक तटस्थ और धर्म तटस्थ कानूनों के संबंध में याचिकाओं पर विचार करने से इनकार कर दिया था, यह देखते हुए कि ये विधायी डोमेन के अंतर्गत आते हैं और उन्होंने 2015 में यूसीसी के संबंध में वहां से एक याचिका भी वापस ले ली थी।

याचिकाकर्ता को चार सप्ताह में प्रार्थना दायर करने का निर्देश

अदालत ने टिप्पणी की कि एक “सरल निकासी” को एक ही शिकायत के साथ अदालत से संपर्क करने के लिए “स्वतंत्रता के साथ वापसी” से अलग होना चाहिए और याचिकाकर्ता को चार सप्ताह में इन मामलों में प्रार्थना दायर करने का निर्देश दिया।

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील एमआर शमशाद ने कहा कि वह इस मामले में हस्तक्षेपकर्ता थे और सुप्रीम कोर्ट ने इसी विषय पर उपाध्याय की याचिकाओं को खारिज कर दिया है।

उन्होंने कहा, “उन्होंने उच्चतम न्यायालय में चार याचिकाएं दायर कीं जिन्हें खारिज कर दिया गया…यह उनका दूसरा दौर था।”

उपाध्याय ने कहा कि शीर्ष अदालत के समक्ष उनकी याचिका मुस्लिम कानून के तहत तलाक (तलाक) से संबंधित है और वह विधि आयोग के जवाब का इंतजार कर रहे हैं।

मई 2019 में, उच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय एकता, लैंगिक न्याय और समानता और महिलाओं की गरिमा को बढ़ावा देने के लिए UCC का मसौदा तैयार करने के लिए एक न्यायिक आयोग के गठन की मांग वाली उपाध्याय की याचिका पर केंद्र से जवाब मांगा था।

उपाध्याय की याचिका के अलावा, चार अन्य याचिकाएं भी हैं, जिन्होंने तर्क दिया है कि भारत को “एक समान नागरिक संहिता की तत्काल आवश्यकता है”।

याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया है कि संविधान के अनुच्छेद 14-15 के तहत गारंटीकृत लैंगिक न्याय और लैंगिक समानता और संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत गारंटीकृत महिलाओं की गरिमा को अनुच्छेद 44 (राज्य नागरिकों के लिए सुरक्षित करने का प्रयास करेगा) को लागू किए बिना सुरक्षित नहीं किया जा सकता है। पूरे भारत में यूसीसी)।

याचिकाओं में दावा किया गया है कि यूसीसी, देश के प्रत्येक नागरिक को नियंत्रित करने वाले नियमों के एक सामान्य सेट के साथ, व्यक्तिगत कानूनों की जगह लेगा, जो विभिन्न धार्मिक समुदायों के धर्मग्रंथों और रीति-रिवाजों पर आधारित हैं।

जवाब में, केंद्र ने कहा है कि विभिन्न धर्मों और संप्रदायों के नागरिकों द्वारा विभिन्न संपत्ति और वैवाहिक कानूनों का पालन करना देश की एकता का अपमान है और समान नागरिक संहिता के परिणामस्वरूप भारत का एकीकरण होगा।

अगली सुनवाई 3 अगस्त को होगी

हालांकि, यह कहा गया है कि यूसीसी के गठन के लिए एक याचिका सुनवाई योग्य नहीं है क्योंकि यह “नीति का मामला” है, जिसे लोगों के निर्वाचित प्रतिनिधियों द्वारा तय किया जाना है और इस संबंध में कोई निर्देश जारी नहीं किया जा सकता है। केंद्र ने जोर देकर कहा है कि वह विधि आयोग की रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद संहिता तैयार करने के मुद्दे पर हितधारकों के परामर्श से जांच करेगा। मामले की अगली सुनवाई 3 अगस्त को होगी।

यह भी पढ़ें : NGT Dismisses Plea on Train Horns: एनजीटी ने ट्रेनों के हॉर्न के इस्तेमाल को चुनौती देने वाली याचिका खारिज की: कहा आवश्यक गतिविधियों पर रोक नहीं लगाई जा सकती

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

Haryana Weather: कैसा रहेगा हरियाणा के जिलों का तापमान, होगी बारिश या बढ़ेगी गर्मी, जाने यहां

Haryana Weather: कैसा रहेगा हरियाणा के जिलों का तापमान, होगी बारिश या बढ़ेगी गर्मी, जाने…

1 hour ago

Haryana Election 2024: हरियाणा में कांग्रेस की महिला नेता से हुई सरेआम छेड़छाड़, बीजेपी ने कांग्रेस की लगाई जमकर वॉट

Haryana Election 2024: हरियाणा में कांग्रेस की महिला नेता से हुई सरेआम छेड़छाड़, बीजेपी ने…

2 hours ago

Haryana Crime: इंसानियत शर्मसार! नाबालिग लड़की ने दिया 6 माह के भ्रूण को जन्म, पढ़ें पूरी खबर

Haryana Crime: इंसानियत शर्मसार! नाबालिग लड़की ने दिया 6 माह के भ्रूण को जन्म, पढ़ें…

2 hours ago