देश

Raj Thackeray: बिहारियों के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने पर राज ठाकरे के खिलाफ जारी समन दिल्ली हाईकोर्ट ने किए खारिज

India News (इंडिया न्यूज),Raj Thackeray, दिल्ली : दिल्ली उच्च न्यायालय ने हाल ही में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे के खिलाफ उनके द्वारा छठ पूजा पर कथित रूप से भड़काऊ भाषण देने के लिए जारी समन आदेश को रद्द कर दिया।

जस्टिस जसमीत सिंह की अध्यक्षता वाली बेंच ने बोकारो (झारखंड), बेगूसराय (बिहार), पटना और रांची की अदालतों द्वारा जारी आदेश को रद्द कर दिया।

इसलिए, आदेश पारित करते हुए, अदालत ने कहा, भारत एक ऐसा देश है, जो अपने विभिन्न धर्मों, आस्थाओं और भाषाओं के कारण अद्वितीय है, जो साथ-साथ रहते हैं।

किसी व्यक्ति के भाषण से आहत या उत्तेजित हो जाएँ

आदेश में कहा गया है कि “मेरा विचार है कि भारत एक ऐसा देश है जो विभिन्न धर्मों, आस्थाओं और भाषाओं के कारण अद्वितीय है, जो साथ-साथ सह-अस्तित्व में हैं। इसकी एकता इस “सह-अस्तित्व” में निहित है। धार्मिक भावनाएँ इतनी नाजुक नहीं हो सकतीं कि किसी व्यक्ति के भाषण से आहत या उत्तेजित हो जाएँ। धर्म और आस्था इंसानों की तरह नाजुक नहीं हैं। वे सदियों से जीवित हैं और कई और वर्षों तक जीवित रहेंगे। आस्था और धर्म अधिक हैं लचीला है और किसी व्यक्ति के विचारों/उकसाने से आहत या उकसाया नहीं जा सकता है।”

इसलिए, वर्ष 2009 में छठ पूजा के संबंध में कुछ बयान देने के बाद राज ठाकरे के खिलाफ विभिन्न शहरों में शिकायतें दर्ज की गईं। शिकायतकर्ताओं ने कहा कि ठाकरे की टिप्पणियों ने उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई है।

मजिस्ट्रेटों ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 153ए (समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 153बी (अभियोग, राष्ट्रीय एकता के लिए हानिकारक दावे), 295ए (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना) और 298 (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना) के तहत अपराधों का संज्ञान लिया।

शिकायतों को रद्द करने की मांग की

2011 में सुप्रीम कोर्ट ने सभी मामलों को तीस हजारी कोर्ट में ट्रांसफर कर दिया। फिर, ठाकरे ने वर्ष 2018 में दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया और उनके खिलाफ शिकायतों को रद्द करने की मांग की।

उच्च न्यायालय के समक्ष ठाकरे के वकील ने तर्क दिया कि उन्होंने कोई भी भड़काऊ भड़काऊ भाषण नहीं दिया है जैसा कि शिकायत में आरोप लगाया गया है।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि अगर भाषण से किसी व्यक्ति या समुदाय की किसी भी धार्मिक भावनाओं को अनजाने में नुकसान पहुंचा है, तो ठाकरे बिना शर्त माफी का उल्लेख करते हैं और इसके लिए खेद व्यक्त करते हैं।

मामले का अध्ययन करने के बाद, न्यायमूर्ति सिंह ने सम्मन आदेशों को खारिज कर दिया, यह देखते हुए कि दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) में निर्धारित प्रक्रियाओं और सम्मन जारी करने के लिए पालन नहीं किया गया है।

“मौजूदा मामले में समन जारी करने के लिए आगे बढ़ने से पहले विद्वान मजिस्ट्रेट द्वारा कोई जांच नहीं की गई है … इसलिए जांच के अभाव में याचिकाकर्ता को आईपीसी की धारा 298 के तहत समन जारी नहीं रखा जा सकता है।” हालांकि, अदालत ने आपराधिक शिकायत को खारिज करने से इनकार कर दिया।

यह भी पढ़ें : Same-Sex Marriage: SCBA ने BCI के समलैंगिक विवाह के विरोध में प्रेस विज्ञप्ति जारी करने का विरोध किया

यह भी पढ़ें : Father for Custody of Child: पिता ने बच्चे की कस्टडी के लिए दायर की हैबियस कॉर्पस, कोर्ट ने मां के खिलाफ जारी कर दिए नॉन बेलेवुल वारंट

यह भी पढ़ें : Jiah Khan suicide case: अभिनेत्री जिया खान खुदकुशी मामला: सूरज पंचोली सबूतों के अभाव में बरी

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

Haryana Housing Scheme: अब हरियाणा सरकार दे रही जनता को अपना मकान, जानें डिटेल्स

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Housing Scheme: हरियाणा के बेघर लोगों के लिए एक…

20 mins ago

Manohar Lal ने महाराष्ट्र सीएम शिंदे को दिया जीत का ‘मनोहर’ मंत्र…जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा

मनोहर लाल बोले, सुशासन, मिशन मेरिट और अंत्योदय उत्थान मनोहर मॉडल India News Haryana (इंडिया…

12 hours ago

Anil Vij : इस कॉलेज में आता हूं तो ऐसे लगता है कि मानों….मंत्री बनते ही अनिल विज ने अपनी पहली ग्रांट को लेकर की बड़ी घोषणा 

एसडी कॉलेज अंबाला में 47वें जोनल यूथ फेस्टिवल में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे विज ध्येय…

12 hours ago