देश

Liquor Scam: कथित शराब घोटोले में दिल्ली हाईकोर्ट की तीखी टिप्पणी, अदालत पर दबाव बना रहे हैं आरोपियों के अधिवक्ता

India News (इंडिया न्यूज),Liquor Scam, दिल्ली : दिल्ली उच्च न्यायालय ने कथित दिल्ली आबकारी नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार कारोबारी और आम आदमी पार्टी के संचार प्रभारी विजय नायर की जमानत याचिका पर गुरुवार को सुनवाई की, साथ में यह टिप्पणी भी की कि यह कोर्ट पर दबाव बनाने के समान है।

उच्च न्यायालय में शीघ्र सुनवाई की अर्जी दाखिल

उच्चतम न्यायालय द्वारा कथित दिल्ली आबकारी नीति घोटाले से उपजे मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अपनी जमानत याचिका को शीघ्र सूचीबद्ध करने का अनुरोध करने के लिए नायर को उच्च न्यायालय जाने की स्वतंत्रता प्रदान करने के बाद उच्च न्यायालय में शीघ्र सुनवाई की अर्जी दाखिल की गई थी।

मामले की सुनवाई कर रहे दिल्ली हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति दिनेश कुमार शर्मा ने कहा कि वकील को अदालत के प्रति निष्पक्ष होना चाहिए और देखना चाहिए कि रोजाना आधार पर सुनवाई के लिए बोर्ड में 100 मामले सूचीबद्ध किए जा रहे हैं।

“जस्टिस शर्मा ने नायर के वकील से कहा कि मैं सुनवाई की तारीख परिवर्तित कर दूंगा लेकिन आपको अदालत के प्रति निष्पक्ष रहना चाहिए। आप यह भी देखें कि यह कोर्ट पर दबाव बनाने जैसा है। इस तरह से अदालत को परेशान किया जा रहा है।”

हालांकि, नायर की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता मनीष वशिष्ठ ने अदालत से आग्रह किया कि वो ऐसी धारणा न बनाएं कि अदालत पर किसी तरह का दबाव बनाने की कोशिश की जा रही है।

सुनवाई के लिए 19 मई की तारीख तय

इस पर न्यायधीश ने कहा कि कि ‘वह धारणा निश्चित रूप से है और रहेगी। इतने सारे लोग जेल में बंद हैं। आप चाहते हैं कि एक विशेष बंदी को विशेष उपचार दिया जाए। आप सुप्रीम कोर्ट जाने का जोखिम उठा सकते हैं इसलिए आप जा रहे हैं। उच्च न्यायालय ने 12 अप्रैल को नायर की जमानत याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से जवाब मांगा था और मामले की आगे की सुनवाई के लिए 19 मई की तारीख तय की थी।

हालांकि, नायर ने उच्च न्यायालय में सुनवाई की तारीख आगे बढ़ाने का आग्रह करते हुए शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया। शीर्ष अदालत ने इस चरण में इस पर विचार करने से इनकार कर दिया था।

ट्रायल कोर्ट ने 16 फरवरी को नायर और चार अन्य आरोपियों- समीर महेंद्रू, शरथ रेड्डी, अभिषेक बोइनपल्ली और बिनॉय बाबू को जमानत देने से इनकार कर दिया था, जबकि आगे की जांच अभी भी लंबित थी और यह कहना संभव नहीं था कि वे जारी किए जाने पर सबूतों के साथ छेड़छाड़ करने का कोई प्रयास नहीं।

उच्च न्यायालय के समक्ष अपनी जमानत याचिका में, नायर ने कहा है कि निचली अदालत ने “गलत और अवैध रूप से” उन्हें राहत देने से इनकार कर दिया और दावा किया कि उनके खिलाफ आरोप गलत, झूठे और बिना किसी आधार के हैं।

सीबीआई द्वारा जांच की जा रही भ्रष्टाचार के मामले में

उन्होंने दावा किया है कि पिछले साल 13 नवंबर को उनकी गिरफ्तारी पूरी तरह से अवैध थी और “बाहरी विचारों से प्रेरित प्रतीत होती है” यह देखते हुए कि विशेष अदालत से सीबीआई द्वारा जांच की जा रही भ्रष्टाचार के मामले में उनकी जमानत याचिका पर आदेश सुनाने की उम्मीद थी।

“याचिकाकर्ता को उसकी राजनीतिक संबद्धता के कारण पीड़ित किया जा रहा है और प्राथमिकी में कोई योग्यता नहीं है या जाहिरा तौर पर ईसीआईआर (ईडी का प्राथमिकी का संस्करण) प्रतिवादी द्वारा जांच की जा रही है … याचिकाकर्ता को जमानत पर रिहा किया जा सकता है और संवैधानिक रूप से इस अदालत द्वारा संरक्षित स्वतंत्रता की स्वतंत्रता की रक्षा की जानी चाहिए,” याचिका में कहा गया है।

मनी लॉन्ड्रिंग का मामला सीबीआई की एक प्राथमिकी से उत्पन्न हुआ है, जो दिल्ली के उपराज्यपाल द्वारा 2021 में नई आबकारी नीति की सीबीआई जांच की सिफारिश के बाद दर्ज की गई थी, जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें : Accused of Demanding Extortion of Crores: अतीक के दो बेटों और गुर्गों पर करोड़ों की रंगदारी मांगने का आरोप

यह भी पढ़ें : Rape With Nine Year Old Daughter : नौ साल की बेटी के साथ दुष्कर्म के आरोपी पिता को सुप्रीम कोर्ट ने सुनाई 20 साल की सख्त जेल की सजा

यह भी पढ़ें : Delhi High Court: अतंरंग संबंधों की क्लिप्स इंटरनेट पर बार-बार दिखाए जाने पर दिल्ली हाईकोर्ट का सर्च इंजनों फूटा पर गुस्सा

Connect With Us : Twitter, Facebook

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

Panipat Crime News : बाइक चोरी करने वाले दो शातिर चोर गिरफ्तार, चोरी की 25 बाइक बरामद

पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में पानीपत पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता सीआईए…

2 hours ago

Mahilpal Dhanda : प्रदेश में नायब सैनी के नेतृत्व में बहेगी विकास की बयार

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Mahilpal Dhanda : पानीपत ग्रामीण से विधायक महिपाल ढांडा ने कहा कि…

3 hours ago

Nayab Cabinet : मुख्यमंत्री पद तो नहीं, क्या अनिल विज नायब कैबिनेट से भी …

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Nayab Singh Saini : हरियाणा में नए सीएम के नाम…

3 hours ago