होम / Dera Chief Jasdeep Singh Gill Z Plus Security : ब्यास डेरा मुखी जसदीप सिंह गिल को मिली जेड प्लस सिक्योरिटी

Dera Chief Jasdeep Singh Gill Z Plus Security : ब्यास डेरा मुखी जसदीप सिंह गिल को मिली जेड प्लस सिक्योरिटी

• LAST UPDATED : October 2, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Dera Chief Jasdeep Singh Gill Z Plus Security :  केंद्र सरकार ने ब्यास डेरा मुखी की सुरक्षा को लेकर बड़ा कदम उठाते हुए नए डेरा मुखी जसदीप सिंह गिल को जेड प्लस सुरक्षा प्रदान की है, क्योंकि कुछ समय पहले खुफिया एजेंसियों का इनपुट मिला था कि डेरा ब्यास की गद्दी पर बैठे नए मुखी जसदीप सिंह गिल को जान का खतरा है।

ज्ञात रहे कि डेरा ब्यास के करोड़ों अनुयायी हैं जो विश्व के कई देशों में फैले हुए हैं। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने डेरा मुखी की सुरक्षा को लेकर किसी तरह की ढील बरतने की कोताही नहीं की। गौरतलब हो कि 2 सितंबर 2024 को डेरा ब्यास प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लो की ओर से जसदीप सिंह गिल को अपना उत्तराधिकारी नियुक्त किया गया था।

Dera Chief Jasdeep Singh Gill Z Plus Security : इतने सुरक्षा कर्मी होंगे तैनात

केंद्र सरकार द्वारा डेरा मुखी को जो जेड प्लस सुरक्षा मुहैया करवाई गई है, उसके तहत अब उनकी सुरक्षा में 10 से ज्यादा राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, पुलिस कर्मियों सहित 55 कर्मियों का सुरक्षा कवर रहेगा। यह सुरक्षा कर्मी हमेशा उनकी सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे। केंद्र सरकार के आदेश के अनुसार जब डेरा मुखी प्रवचन के लिए देश से बाहर जाएंगे तो उन्हें सुरक्षा मुहैया करवाने की जिम्मेदारी प्रदेश सरकार और प्रशासन की होगी।

ज्ञात रहे कि डेरा ब्यास पंजाब के सबसे पुराने और बड़े डेरों में से एक है। जो न केवल धार्मिक व अध्यात्मिक तौर पर अपनी विशेष पहचान रखता है बल्कि प्रदेश की राजनीति में भी इसका काफी महत्व है। जसदीप सिंह गिल ने एक माह पहले बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों के आर्शिवाद से डेरा मुखी होने का गौरव हासिल किया है।

इससे पहले गुरिंदर सिंह ढिल्लों, जिन्हें उनके अनुयायी बाबा जी के नाम से भी जानते हैं, राधा स्वामी सत्संग ब्यास के आध्यात्मिक प्रमुख थे। उन्होंने 1990 में अपने चाचा महाराज चरण सिंह का स्थान लिया था। जिसके बाद उन्होंने 34 साल तक डेरा की सेवा की और संगत का सत्संग से मार्ग दर्शन किया।

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox