होम / गुजरात: डिजिटल इंडिया वीक का शुभारंभ

गुजरात: डिजिटल इंडिया वीक का शुभारंभ

• LAST UPDATED : July 5, 2022

इंडिया न्यूज, Gujarat News: 
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के गांधीनगर में डिजिटल इंडिया वीक-2022 का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम ने कार्यक्रम में मेरी पहचान, डिजिटल इंडिया भाषिनी, इंडियास्टेक ग्लोबल, माइ स्कीम, डिजिटल इंडिया जेनेसिस, चिप्स टु स्टार्टअप और कैटालाइजिंग न्यू इंडियाज टेकेड की ई-बुक जैसी अलग-अलग डिजिटल पहल का शुभारंभ किया।

मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि 21वीं सदी में जिनका जन्म हुआ, उन्हें डिजिटल लाइफ बहुत कूल लगती है, लेकिन 8-10 साल पहले की स्थितियों को याद कीजिए, बर्थ सर्टिफिकेट के लिए लाइन, बैंकों में लाइन, राशन के लिए लाइन, बिल जमा के लिए लाइन और एडमिशन के लिए लाइन। इतनी सारी लाइनों का समाधान भारत ने आनलाइन होकर ठीक कर दिया है। आज जन्म प्रमाण पत्र से लेकर सीनियर सिटीजन की पहचान देने वाले जीवन प्रमाण पत्र जैसी कई सेवाएं आॅनलाइन हैं।

डीबी से बीते 23 लाख करोड़ लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजे

मादी ने यह भी कहा कि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबी) के माध्यम से बीते 8 साल में 23 लाख करोड़ रुपए से अधिक सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजे गए हैं। इस टेक्नोलॉजी की वजह से देश के 2 लाख 23 हजार करोड़ रुपए गलत हाथों में जाने से बचे हैं।

200 से अधिक स्टॉल के साथ डिजिटल मेले का आयोजन

स्टार्टअप, सरकार, इंडस्ट्री और एजुकेशन सेंटर्स की भागीदारी से 200 से अधिक स्टॉल के साथ डिजिटल मेले का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें रोजमर्रा के जीवन को आसान बनाने वाले अलग-अलग डिजिटल सोल्युशनों को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा, भारतीय यूनिकॉर्न और स्टार्टअप के माध्यम से विकसित किए गए टेक्नोलॉजी आधारित सॉल्यूशन भी 7 से 9 जुलाई के दौरान वर्चुअल मोड पर आयोजित होंगे।

यह भी पढ़ें : सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड: हत्या के बाद हत्यारोपियों ने ऐसे किया था खुशी का इजहार

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox