होम / Dollar Value Today : जानिए आज इतनी है डॉलर की कीमत

Dollar Value Today : जानिए आज इतनी है डॉलर की कीमत

• LAST UPDATED : August 8, 2022

इंडिया न्यूज, News Delhi (Dollar Value Today): डॉलर के मुकाबले आज रुपया में कमजोरी देखी गई। विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 22 पैसे कमजोर हुआ। आज शुरूआती कारोबार की बात करें तो रुपया के मुकाबले एक डॉलर का भाव 79.45 रुपए रहा। बीते शुक्रवार को रुपया में 23 पैसे की मजबूती रही जिसके बाद डॉलर का भाव 79.23 रुपए पर बंद हुआ था। वहीं गुरुवार को डॉलर 31 पैसे की कमजोरी के साथ 79.46 रुपए के स्तर पर बंद हुआ।

जानिए ऐसे तय होते हैं रुपए के दाम

रुपय के दाम लोगों की मांग पर निर्भर करता है। यह दाम किसी व्यक्ति विशेष के हाथ में नहीं होता। इस पर बाजार के उतार-चढ़ाव, देश की अर्थव्यवस्था और देश का विदेशी मुद्रा भंडार, का असर होता है। रुपए की मांग जितनी ज्यादा बड़ी होती है, इसके दाम डॉलर की तुलना में रुपए की कीमत उतने ही अधिक होंगे, वहीं रुपए की मांग कम होगी तो डॉलर की तुलना में इसकी कीमत भी कम हो जाएगी।

शेयर बाजार में आज इतनी चल रही बढ़ौत्तरी

गौरतलब है कि आज हफ्ते के पहले दिन शेयर बाजार में जोरदार तेजी आई है। सेंसेक्स में आज 12.05 बजे 295 अंकों का उछाल आ चुका है और यह 58,683 के पार हो गया है। वहीं निफ्टी में भी 80 अंकों की तेजी है और यह 17480 पर पहुंच गया है। आज एशियाई बाजारों में मिला-जुला ट्रेंड देखने को मिला है।

यह भी पढ़ें : Rakhi For PM : पाकिस्तानी महिला ने नरेंद्र मोदी को भेजी राखी

यह भी पढ़ें : Amit Panghal CWG 2022 : हरियाणा में जन्मे अमित पंघाल का गोल्ड पर कब्जा

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox