देश

Terrorist Gurpatwant Pannun’s Threat : अब यहां दी विस्फोट की धमकी, न करें सफर…

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Terrorist Gurpatwant Pannun’s Threat : खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने सोमवार को हवाई यात्रियों को 1 से 19 नवंबर तक एयर इंडिया की उड़ानों में यात्रा न करने की चेतावनी दी है। उसने साफ कहा कि इन तिथियों के दौरान एयर इंडिया की उड़ान पर हमला हो सकता है। 1984 के सिख दंगों का बदला लेंगे।

ऐसे हालात में दी धमकी

सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के संस्थापक, जिसके पास कनाडा और अमेरिका की दोहरी नागरिकता है, ने पिछले साल इसी समय इसी तरह की धमकी जारी की थी। पन्नू की यह नई धमकी ऐसे समय में आई है, जब भारत में कई एयरलाइनों को संभावित बम विस्फोटों के बारे में कई धमकी भरे कॉल मिले हैं, जो सभी फर्जी निकले। यह ऐसे समय में भी हुआ है जब भारत और कनाडा एक संदिग्ध कूटनीतिक विवाद में उलझे हुए हैं, क्योंकि कनाडा ने भारत पर देश में खालिस्तानी तत्वों को निशाना बनाने का आरोप लगाया है, जिसमें एक अन्य आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या भी शामिल है।

पहले भी धमकियां दे चुका है पन्नू

नवंबर 2023 में, पन्नू ने एक वीडियो जारी किया था जिसमें दावा किया गया कि दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम बदल दिया जाएगा और 19 नवंबर को बंद रहेगा, लोगों को उस दिन एयर इंडिया से उड़ान न भरने की चेतावनी दी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने उन पर आपराधिक साजिश रचने, धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत विभिन्न अपराधों का आरोप लगाया है।

पिछले साल दिसंबर में, पन्नू ने कथित तौर पर उन्हें मारने की साजिश नाकाम होने की रिपोर्ट के बाद 13 दिसंबर को या उससे पहले संसद पर हमला करने की धमकी दी थी। 13 दिसंबर को 2001 में संसद पर हुए आतंकवादी हमले की सालगिरह है। उसने इस साल गणतंत्र दिवस पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और राज्य पुलिस महानिदेशक गौरव यादव को मारने की भी धमकी दी। उसने गैंगस्टरों से एकजुट होकर 26 जनवरी को मान पर हमला करने का भी आग्रह किया।

गृह मंत्रालय पन्नू को कर चुका है आतंकवादी घोषित

पन्नू को जुलाई 2020 से गृह मंत्रालय द्वारा देशद्रोह और अलगाववाद के आरोपों में आतंकवादी घोषित किया गया है, क्योंकि वह एसएफजे का नेतृत्व करता है, जो एक अलग संप्रभु सिख राज्य की वकालत करने वाला समूह है। इससे एक साल पहले, भारत ने “राष्ट्र-विरोधी और विध्वंसक” गतिविधियों में शामिल होने के लिए एसएफजे को “गैरकानूनी संघ” के रूप में प्रतिबंधित कर दिया था। एक अन्य घटनाक्रम में, 17 अक्टूबर को, संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत की जासूसी एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के एक पूर्व अधिकारी पर पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश का कथित रूप से निर्देशन करने का आरोप लगाया, एक आरोप जिसे नई दिल्ली ने निराधार आरोप बताकर खारिज कर दिया है।

Vasundhara Oswal : Haryana BJP सांसद की भतीजी युगांडा जेल में बंद…परिवार का दावा कॉर्पोरेट और राजनीतिक हेरफेर के कारण हुई गिरफ्तारी

Amit Sood

Recent Posts

CM Saini: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से की मुलाकात

India News Haryana (इंडिया न्यूज), CM Saini: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सोमवार…

3 mins ago

Karnal Paddy Procurement : इस सीजन में इतने लाख मैट्रिक टन धान की होगी खरीद, ये किया गया वादा

इशिका ठाकुर, India News Haryana (इंडिया न्यूज), Karnal Paddy Procurement : हरियाणा में धान खरीद…

12 mins ago

Vipul Goyal: ‘भूपेंद्र हुड्डा अपने ससुराल…’, विपुल गोयल ने कांग्रेस पर साधा निशाना

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Vipul Goyal: हरियाणा के कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने हाल…

25 mins ago

Home Remedies for Headache : सिरदर्द से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्दी मिलेगी राहत

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Home Remedies for Headache : जब मौसम में बदलाव होता…

31 mins ago

Shruti Choudhry: ‘विकास कार्यों पर तेजी…’, श्रुति चौधरी ने अधिकारियों को दिए निर्देश

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Shruti Choudhry: सिंचाई एवं महिला बाल विकास मंत्री श्रुति चौधरी…

49 mins ago

Faridabad Bus Fire : 2 बसों में इस कारण लगी भयंकर आग, ड्राइवर और कंडक्टर …

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Faridabad Bus Fire : प्रदेश में शार्ट-सर्किट की घटनाएं लगातार…

1 hour ago