होम / Eye Specialist Dr. Rahil Chowdhary : दिल्ली के नेत्र विशेषज्ञ ने सेट किया नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

Eye Specialist Dr. Rahil Chowdhary : दिल्ली के नेत्र विशेषज्ञ ने सेट किया नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

• LAST UPDATED : January 27, 2023

इंडिया न्यूज, New Delhi (Eye Specialist Dr. Rahil Chowdhary) : आज के समय में हमारे देश काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है और विभिन्न क्षेत्रों में विकास कर रहा है। पिछले कुछ वर्षों में हमारे देश के विभिन्न क्षेत्रों के विद्वानों ने देश को कई खिताब दिलवाए हैं और अब इन खिताबों की लिस्ट में एक और खिताब शामिल हो चुका है।

दरअसल हाल ही में देश की राजधानी दिल्ली के एक नामी नेत्र विशेषज्ञ ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड सेट करके देश का नाम रोशन किया है। उस नेत्र विशेषज्ञ का नाम है डॉ. राहिल चौधरी जोकि आई 7 हास्पिटल, दिल्ली के मैनेजिंग डायरेक्टर हंै और अब तक हजारों नेत्र संबंधित समस्याओं से पीड़ित मरीजों का इलाज कर चुके हैं।

एक दिन में 250 सफल कॉनट्यूरा विजन लेजर सर्जरी

अगर बात की जाए दिल्ली के नेत्र विशेषज्ञ डॉ. राहिल चौधरी (Eye Specialist Dr. Rahil Chowdhary) के द्वारा सेट किए गए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की तो उन्होंने मात्र एक दिन में 250 सफल कॉनट्यूरा विजन लेजर सर्जरी (जो चश्मा हटाने की सबसे नवीनतम तकनीक है) करने का खिताब हासिल किया है।

मौके पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, लंदन से एक एडजेक्यूटर, ऋषि नाथ मौजूद थे, जिन्होंने रिकॉर्ड पूरा होने पर रिकॉर्ड की घोषणा की और नेत्र विशेषज्ञ डॉक्टर राहिल चौधरी को इस रिकॉर्ड के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट दिया। इस तरह से नेत्र विज्ञान और रिफ्रैक्टिव सर्जरी के क्षेत्र में भारत ने एक बड़ा खिताब हासिल कर लिया है।

डॉ. राहिल के नाम खिताबों की भरमार

नेत्र विशेषज्ञ डॉ. राहिल चौधरी कोई पहली बार खिताब हासिल नहीं कर रहे बल्कि कई रिकॉर्ड पहले भी बना चुके हैं। इससे पहले भी राहिल चौधरी चार बार इंडियन बुक आॅफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा चुके हैं। उनके नाम पर पहले से ही 4 रिकॉर्ड है जिसमे भारत में सबसे अधिक सफल लेसिक सर्जरी (चश्मा हटाने का लेजर) करने का रिकॉर्ड, सबसे अधिक सफल आईसीएल सर्जरी (चश्मा हटाने के लेंस) करने का रिकॉर्ड, सबसे अधिक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से मोतियाबिंद का लेजर आपरेशन करने का रिकॉर्ड और सबसे तेज (1 मिनट 21 सेकंड में) चश्मा हटाने की लेजर सर्जरी करने का रिकॉर्ड शामिल है।

यह भी पढ़ें : Sandeep Singh Sexual Harassment Case : एनसीपी स्टूडेंट विंग की नेशनल प्रेसिडेंट सोनिया दूहन पिहोवा में गिरफ्तार

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox