होम / Teachers Day 2024 : द्रौपदी मुर्मू आज 82 चयनित शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024 प्रदान करेंगी

Teachers Day 2024 : द्रौपदी मुर्मू आज 82 चयनित शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024 प्रदान करेंगी

• LAST UPDATED : September 5, 2024
  • राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार का उद्देश्य देश में शिक्षकों के अद्वितीय योगदान का जश्न मनाना

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Teachers Day 2024 : भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में 82 चयनित पुरस्कार विजेताओं को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024 प्रदान करेंगी। राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार का उद्देश्य देश में शिक्षकों के अद्वितीय योगदान का जश्न मनाना और उन शिक्षकों को सम्मानित करना है, जिन्होंने अपनी प्रतिबद्धता और समर्पण के माध्यम से न केवल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया है, बल्कि अपने छात्रों के जीवन को भी समृद्ध बनाया है।
प्रत्येक पुरस्कार में योग्यता का प्रमाण पत्र, 50,000 रुपए का नकद पुरस्कार और एक रजत पदक दिया जाता है। पुरस्कार विजेताओं को माननीय प्रधान मंत्री के साथ बातचीत करने का अवसर भी मिलेगा।

भारत हर साल 5 सितंबर को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के रूप में मनाता है। शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इस वर्ष के राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कारों के लिए 50 शिक्षकों का चयन किया है। इनका चयन स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा तीन चरणों अर्थात जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर की चयन प्रक्रिया के माध्यम से एक कठोर पारदर्शी और ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से किया गया है।

चयनित 50 शिक्षक पूरे देश से

चयनित 50 शिक्षक 28 राज्यों, 3 केंद्र शासित प्रदेशों और 6 संगठनों से हैं। चयनित 50 शिक्षकों में से 34 पुरुष, 16 महिलाएं, 2 दिव्यांग और 1 सीडब्ल्यूएसएन के साथ काम करने वाले हैं। इसके अलावा, उच्च शिक्षा विभाग के 16 शिक्षक और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के 16 शिक्षकों को भी सम्मानित किया जाएगा।

एनईपी 2020 यह मानता है कि छात्रों, संस्थान और पेशे की उन्नति के लिए प्रेरित, ऊर्जावान और सक्षम संकाय महत्वपूर्ण है। इसमें शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र में उत्कृष्टता की संस्कृति को विकसित करने के लिए पुरस्कार और मान्यता जैसे प्रोत्साहनों की भी परिकल्पना की गई है।

इस प्रकार, वर्ष 2023 में, NAT के अंतर्गत उच्च शिक्षा संस्थानों और पॉलिटेक्निक के लिए पुरस्कारों की दो श्रेणियां स्थापित करने का निर्णय लिया गया, जो अब तक केवल स्कूल शिक्षकों तक ही सीमित थीं। चयनित 16 शिक्षक पॉलिटेक्निक, राज्य विश्वविद्यालयों और केंद्रीय उच्च शिक्षा संस्थानों से हैं।

PM Modi in Singapore : प्रधानमंत्री मोदी और सिंगापुर के वरिष्ठ मंत्री ने द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने के लिए विचारों पर की चर्चा

Telangana Crime News : आदिवासी महिला से दुष्कर्म और हत्या का प्रयास, विरोध में हिंसा भड़की, कई दुकानें फूंकीं

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox