देश

DS Group ने द गुड स्टफ प्रा. लिमिटेड और इसके ब्राण्ड्स- द लवइट चॉकलेट एण्ड कन्फेक्शनरी का अधिग्रहण किया

India News (इंडिया न्यूज़), DS Group, नई दिल्ली : मल्टी बिज़नेस कॉर्पोरेशन और अग्रणी एफएमसीजी सदन धरमपाल सत्यपाल ग्रुप (डीएस ग्रुप) ने लवइट चॉकलेट एण्ड कन्फेक्शनरी ब्राण्ड (जिसका स्वामित्व पहले गोल्डमैन सैश एण्ड मित्सुई वेंचर्स के पास था) के मालिक द गुड स्टफ प्रा. लिमिटेड (जिसे पहले ग्लोबल सीपी प्रा. लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) का अधिग्रहण किया है। यह अधिग्रहण ग्रुप के कन्फेक्शनरी पोर्टफोलियो को सशक्त बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है, जिससे ग्रॉसरी एवं अन्य रीटेल आउटलेट्स में कंपनी की पहुंच बढ़ेगी।

डीएस ग्रुप ने  2012 में कन्फेक्शनरी के कारोबार में प्रवेश किया

डीएस ग्रुप ने साल 2012 में कन्फेक्शनरी के कारोबार में प्रवेश किया। ब्राण्ड के पोर्टफोलियो में कई लोकप्रिय नॉन-चॉकलेट ब्राण्ड जैसे पास-पास, पल्स, चिंगल्स, रजनीगंधा सिल्वर पर्ल्स व मेज़ शामिल हैं। इसके अलावा हाल ही में ब्राण्ड ने भारत में पहले लॉन्च के लिए लक्ज़री स्विस चॉकलेट ब्राण्ड लैडेराच के साथ भी साझेदारी की है। पल्स पिछले 7 वर्षों से हार्ड बोइल्ड कैंडी सेगमेन्ट में अपने आपको मजबूती से स्थापित किए हुए है।

वहीं ब्राण्ड लवइट की बात करें तो यह डेकेडेन्ट चाॅकलेट एवं कन्फेक्शनरी प्रोडक्ट्स की व्यापक रेंज लेकर आता है जो रिच मिल्की चॉकलेट, स्वादिष्ट चॉकलेट में लिपटे क्रंची वेफर्स, फ्रूट/चॉकलेट फ्लेवर की लॉलीपॉप, एक्लेयर्स, शुगर पैन्ड चॉकलेट्स और चोको स्नैक्स के साथ कन्फेक्शनरी पोर्टफोलियो को मजबूत बनाता है।

डीएस ग्रुप के वाइस चेयरमैन ये बोले

इस अवसर पर राजीव कुमार, वाइस चेयरमैन, डीएस ग्रुप ने कहा, ‘‘डीएस ग्रुप पिछले कई सालों से कन्फेक्शनरी सेगमेन्ट में अपनी मौजूदगी को सशक्त बनाने पर ध्यान केन्द्रित कर रहा है। लवइट का अधिग्रहण हमारे कन्फेक्शनरी बास्केट को मजबूत बनाने और बेहतरीन फुटप्रिन्ट के साथ चॉकलेट सेगमेन्ट में प्रवेश करने का सामरिक फैसला था। इस कदम के साथ हम अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का विस्तार कर सकेंगे और नए उपभोक्ताओं एवं बाज़ारों तक अपनी पहुंच बढ़ा सकेंगे। एक ब्राण्ड के रूप में लवइट हमारे पोर्टफोलियो का पूरक है और इनोवेशन एवं प्रीमियम गुणवत्ता के हमारे कारोबार मूल्यों के अनुरूप है।’’

अधिग्रहण दक्षिणी भारत में हमारे फुटप्रिन्ट को बढ़ाने में मददगार होगा

यह अधिग्रहण दक्षिणी भारत में हमारे फुटप्रिन्ट को बढ़ाने में मददगार होगा। इससे डीएस ग्रुप की मौजूदा प्रोडक्ट पेशकश का विस्तार होगा, जो पहले से नॉन-चॉकलेट कन्फेक्शनरी सेगमेन्ट में अग्रणी प्लेयर है। वहीं ब्राण्ड लवइट को देशभर में डीएस ग्रुप के सशक्त वितरण नेटवर्क का लाभ भी मिलेगा।

उपभोक्ताओं को आधुनिक एवं विशिष्ट प्रोडक्ट्स का अनुभव प्रदान करने के लिए द गुड स्टफ प्रा. लिमिटेड की स्थापना साल 2014 में की गई। कंपनी का टर्नओवर वित्तीय वर्ष 21-22 में तकरीबन रु 100 करोड़ था, जिसमें 90 फीसदी योगदान ब्राण्ड लवइट का था।

भारतीय कन्फेक्शनरी बाज़ार का मूल्य तकरीबन रु 23000 करोड़ है, जिसमें से चॉकलेट कैटेगरी 60 फीसदी शेयर के साथ रु 13800 करोड़ का योगदान देती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में चॉकलेट का बाज़ार 2028 तक 6.69 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान है। डीएस ग्रुप उपभोक्ताओं को उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करने के लिए विभिन्न श्रेणियों में सफल ब्राण्ड्स का निर्माण जारी रखे हुए है, तथा ‘गुणवत्ता एवं इनोवेशन’ के दृष्टिकोण के साथ उनका भरोसा जीतने के लिए तत्पर है।

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Deepender Hooda : Assembly Elections में जनता करेगी BJP का लाइसेंस रद्द

कहा : हरियाणा में कांग्रेस सरकार महिलाओं को 2000, बुजुर्गों, दिव्यांगों, विधवाओं को 6000 रुपये…

3 hours ago

CM Nayab Saini Announced तीसरी बार भाजपा सरकार बनने पर पट्टीदारों के नाम करेंगे पंचायत की जमीनें

कांग्रेस के झूठे वादों पर मुख्यमंत्री सैनी का हमला, कहा-हिमाचल, कर्नाटक, तेलंगाना में वादों का…

4 hours ago

Mahipal Dhanda : आपसी भाईचारा व देश की एकता को मजबूत बनाएं रखने के लिए भाजपा ही एक विकल्प

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Mahipal Dhanda : आपसी भाई-चारा, सर्व समाज का विकास, और देश…

4 hours ago

Arjun Ram Meghwal : हुड्डा और उनके समर्थकों ने कुमारी सैलजा का जो अपमान किया, उसे हरियाणा की जनता कभी नहीं भूलेगी

गांधी परिवार के मन में खोट, आरक्षण को करना चाहते हैं खत्म कांग्रेस पार्टी की…

4 hours ago