होम / Earthquake in Ecuador and Peru : दक्षिणी इक्वाडोर और उत्तरी पेरू में जोरदार भूकंप

Earthquake in Ecuador and Peru : दक्षिणी इक्वाडोर और उत्तरी पेरू में जोरदार भूकंप

• LAST UPDATED : March 19, 2023

इंडिया न्यूज, किवटो, (Earthquake in Ecuador and Peru): विश्व के अलग-अलग हिस्सों में भूकंप के चलते बड़ी गिनती में लोगों की जान जा रही है। पिछले माह तुर्की और सीरिया में आए शक्तिशाली भूंकप से 50 हजार से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी। इसी के साथ लाखों लोग बेघर हो गए थे। अब दक्षिणी इक्वाडोर और उत्तरी पेरू में जोरदार भूकंप आया है जिससे अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है। रिपोर्ट्स के अनुसार देश के तटीय गुयास क्षेत्र में आए भूकंप की तीव्रता 6.8 की माफी गई है और इस जलजले ने देश के दूसरे सबसे बड़े शहर के आसपास के इलाके को हिलाकर रख दिया है। अधिकारियों ने कहा कि भूकंप से सुनामी उत्पन्न होने की संभावना नहीं है।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने बताया कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.8 रही है और यह गुयास प्रांत के बालाओ शहर से लगभग 10 किलोमीटर (6.2 मील) की दूरी पर 66.4 किमी (41.3 मील) की गहराई में आया था।

घरों और इमारतों को नुकसान पहुंचा

इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने बताया कि एक शक्तिशाली भूकंप से 14 लोगों की जान चली गई है। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि घरों और इमारतों को नुकसान पहुंचा है। राष्ट्रपति ने एक ट्वीट कर लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

कई इलाकों में बिजली गुल

इक्वाडोर के जोखिम प्रबंधन सचिवालय ने एक बयान में कहा कि क्वेंका शहर में भूकंप के कारण दीवार एक गाड़ी पर गिर गई है, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई। इसके अलावा मचाला में तीन लोग मारे गए हैं और दो मंजिला घर ढह गया है। साथ ही कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। कई इलाकों की बिजली गुल हो गई है।

पेट्रोक्यूडोर ने कई गतिविधियों को निलंबित किया

सचिवालय ने कहा कि भूकंप से दो अन्य प्रांतों में नुकसान हुआ है, जिसमें एक सुपरमार्केट में दीवार का गिरना भी शामिल है। उन्होंने काह कि देश के 24 प्रांतों में से आधे से ज्यादा में भूकंप के झटके महसूस किए गए। राज्य द्वारा संचालित तेल कंपनी पेट्रोक्यूडोर ने एहतियात के तौर पर कई गतिविधियों को निलंबित कर दिया है।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox