होम / Earthquake in Gujarat : कच्छ और अमरेली में भूकंप के झटके, लोग सहमे

Earthquake in Gujarat : कच्छ और अमरेली में भूकंप के झटके, लोग सहमे

• LAST UPDATED : February 27, 2023

इंडिया न्यूज, Earthquake in Gujarat : देशभर में पिछले कई दिनों से एक के बाद एक भूकंप के मामले सामने आ रहे हैं जिस कारण लोगों में भी साफ दहशत देखी जा रही है। अभी हाल ही में तुर्की में आए भूकंप के बाद तो लोगों की और भी सांसें थमी हुई हैं। आज की बात करें तो गुजरात के जिला कच्छ और अमरेली में 3.8 और 3.3 तीव्रता का भूकंप आया जिससे लोगों में दहशत सी पैदा हो गई। भूकंपीय अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) से अधिकारियों ने बताया कि भूकंप से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

भूकंप का केंद्र

Earthquake in Gujarat

Earthquake in Philippines

आईएसआर ने बताया कि भूकंप का केंद्र कच्छ में शहर लखपत से 62 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व में और 15 किलोमीटर की गहराई में था। वहीं अमरेली के मिटियाला गांव में देर रात करीब 1.42 मिनट पर 3.3 तीव्रता भूकंप महसूस किया गया जोकि 7.1 किलोमीटर की गहराई में आया था। बता दें कि गुजराज का अमरेली ऐसा जिला है जहां मात्र एक ही सप्ताह में यह पांचवां भूकंप आया है।

कच्छ में भूकंप का इतिहास

जनवरी-2001 में कच्छ में बड़ा तेज भूकंप आया था, जिसमें 13,800 लोगों की अकाल मौत हो गई थी और 1.67 लाख लोग जख्मी हुए थे। इतना ही नहीं, कई शहरों और गांवों में व्यापक क्षति हुई थी।

इस कारण आते हैं भूकंप

भूकंप के आने की मुख्य वजह धरती के अंदर प्लेटों का टकरना है। धरती के भीतर सात प्लेट्स होती हैं जो लगातार घूमती रहती हैं। जब ये प्लेटें किसी जगह पर आपस में टकराती हैं, तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं। सतह के कोने मुड़ने की वजह से वहां दबाव बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिसकी वजह से धरती हिलती है और हम इसे भूकंप मानते हैं।

ये भी पढ़ें : Haryana Weather Forecast : हरियाणा में मौसम लेगा करवट, बारिश के आसार

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox