होम / Earthquake in Jammu Kashmir : कटरा में भूकंप के झटकों से सहमे लोग

Earthquake in Jammu Kashmir : कटरा में भूकंप के झटकों से सहमे लोग

• LAST UPDATED : February 17, 2023

इंडिया न्यूज, Jammu Kashmir : इन दिनों विदेश ही नहीं, भारत में भी भूकंप के झटके आने का सिलसिला जारी है। अभी हाल ही में जहां दिल्ली, सूरत में भूकंप आया था, वहीं आज जम्मू-कश्मीर कटरा में भी भूकंप आया है, जिस कारण यहां के लोग सहमे हुए हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार शुक्रवार अलसुबह 5 बजे रिक्टर पैमाने पर 3.6 की तीव्रता वाला भूकंप जम्मू-कश्मीर के कटरा से 97 किमी पूर्व में आया।

यह भी पढ़ें : Turkey-Syria Earthquake : मौत का आंकड़ा 41 हजार के पार

इतनी तीव्रता का भूकंप घातक

आज आपको बताते हैं कि रिक्टर स्केल पर 2.0 से कम तीव्रता वाला भूकंप माइक्रो कैटेगरी में रखा जाता है। इसमें नाममात्र की ही कंपन होती है। जानने योग्य है कि रिक्टर स्केल पर माइक्रो कैटेगरी के 8,000 भूकंप विश्वभर में प्रतिनिद आते जाते हैं। इसी तरह 2.0 से 2.9 तीव्रता वाले भूकंप को माइनर कैटेगरी में रखा जाता है।

ऐसे 1,000 भूकंप प्रतिदिन आते हैं सामान्य तौर पर हम इसे भी महसूस नहीं करते। वेरी लाइट कैटेगरी में 3.0 से 3.9 तीव्रता वाले भूकंप होते हैं, जो एक साल में 49,000 बार दर्ज किए जाते हैं। लाइट कैटेगरी के भूकंप 4.0 से 4.9 तीव्रता वाले होते हैं। वहीं अगर इससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप में काफी जान-माल के नुकसान का भय रहता है। ज्ञात रहे कि अभी हाल ही में अफगानिस्तान में 7.4 तीव्रता वाला भूकंप आया था जिस कारण सैकड़ों जिंदगिया खत्म हो गई थी।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox