होम / Earthquake in Several parts of India : जम्मू-कश्मीर से लेकर दिल्ली तक कई जगह भूकंप के तेज झटके

Earthquake in Several parts of India : जम्मू-कश्मीर से लेकर दिल्ली तक कई जगह भूकंप के तेज झटके

• LAST UPDATED : May 28, 2023
  • भूकंप 11 बजकर 19 मिनट पर भूकंप आया और इसका केंद्र अफगानिस्तान बताया गया

India News (इंडिया न्यूज़), Earthquake in Several parts of India, श्रीनगर: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर से लेकर देश की राजधानी दिल्ली तक कई जगहों पर आज तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। दिल्लीवासियों के अलावा हरियाणा व जम्मू और आसपास के इलाकोंं व श्रीनगर में लोगों को कंपन महसूस हुई है। भूकंप 11 बजकर 19 मिनट पर भूकंप आया और इसका केंद्र अफगानिस्तान बताया गया है। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.2 मापी गई है।

भूकंप के आने की मुख्य वजह…

बता दें कि भूकंप के आने का मैन कारण धरती के अंदर प्लेटों का टकराना है। धरती के अंदर सात प्लेट्स होती हैं जो लगातार घूमती रहती हैं। जब ये प्लेटें किसी जगह आपस में टकराती हैं, तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं। इसी वतह से वहां दबाव बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिसकी वजह से धरती हिलती है और हम इसे भूकंप मानते हैं।

जानिए कितनी तीव्रता वाले भूकंप को किस कैटेगरी में रखा जाता है

बता दें कि 2.0 से कम तीव्रता वाले भूकंप को माइक्रो कैटेगरी में रखा जाता है और यह भूकंप महसूस नहीं होते। रिक्टर स्केल पर माइक्रो कैटेगरी के 8,000 भूकंप दुनियाभर में रोजाना दर्ज किए जाते हैं। ऐसी ही 2.0 से 2.9 तीव्रता वाले भूकंप को माइनर कैटेगरी में रखा जाता है। ऐसे 1,000 भूकंप प्रतिदिन आते हैं इसे भी सामान्य तौर पर हम महसूस नहीं करते।

वेरी लाइट कैटेगरी के भूकंप 3.0 से 3.9 तीव्रता वाले होते हैं, जो एक साल में 49,000 बार दर्ज किए जाते हैं। इन्हें महसूस तो किया जाता है लेकिन शायद ही इनसे कोई नुकसान पहुंचता है। लाइट कैटेगरी के भूकंप 4.0 से 4.9 तीव्रता वाले होते हैं जो पूरी दुनिया में एक साल में करीब 6,200 बार रिक्टर स्केल पर दर्ज किए जाते हैं।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox