Categories: देश

विदेशी फंडिंग मामले में ईडी ने बीबीसी इंडिया पर कसा शिकंजा

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली (ED strictness on BBC India) : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कंपनी बीबीसी इंडिया पर भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। विदेशी फंडिंग मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी ने  विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत बीबीसी इंडिया के खिलाफ नियमों के उल्लंघन के आरोप में मामला दर्ज करवाया है।

दस्तावेजों व बयानों की रिकॉर्डिंग की भी मांग

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ईडी ने फेमा के प्रावधानों के तहत बीबीसी के कुछ अधिकारियों से दस्तावेजों व बयानों की रिकॉर्डिंग की भी मांग की है। ईडी कंपनी द्वारा कथित प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के उल्लंघन की भी जांच कर रही है। कुछ माह पहले गुजरात दंगों पर डॉक्यूमेंट्री को लेकर बीबीसी विवादों में घिरी थी। केंद्र सरकार ने डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग पर बैन लगा दिया था।

बीबीसी के दिल्ली और मुंबई स्थित दफ्तरों हुई थी छापेमारी

आयकर विभाग ने इसी साल बीबीसी के दिल्ली और मुंबई दफ्तरों पर तलाशी भी ली थी। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड और आयकर अफसरों ने कहा था कि बीबीसी समूह की विभिन्न संस्थाओं द्वारा दिखाई गई आय व लाभ भारत में उनके संचालन के पैमाने के अनुरूप नहीं थे। अधिकारियों ने यह भी कहा था कि बीबीसी इंडिया की तरफ से कर का भुगतान नहीं किया गया।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Harpreet Singh

Share
Published by
Harpreet Singh

Recent Posts

Delhi Police के जवान ने दिया इस बड़ी वारदात को अंजाम, गुरुग्राम पुलिस ने चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Delhi Police : हरियाणा में बदमाशों के हौंसले तो बुलंद होते…

53 mins ago