देश

Flying Gecko : मिजोरम में उड़ने वाली छिपकली की नयी प्रजाति का पता चला

India News (इंडिया न्यूज़), Flying Gecko, नई दिल्ली :  वैज्ञानिकों ने मिजोरम में उड़ने वाली छिपकली की एक नई प्रजाति का पता लगाया है। यह छिपकली मिजोरम में पाई गई है, इसलिए इसका नाम राज्य के नाम पर ‘मिज़ोरम पैराशूट गेको’ या ‘गेको मिज़ोरामेन्सिस’ रखा गया है। हालांकि, नई प्रजातियों का एक नमूना 20 साल से अधिक समय पहले एकत्र किया गया था, लेकिन इसके रिश्तेदारों के बीच अंतर का अब मूल्यांकन किया गया है।

सह-लेखन पीएचडी के छात्र जीशान मिर्जा ने एक बयान में कहा, ‘‘अतीत में अधिकतर खोजों में पक्षियों और स्तनधारियों जैसे करिश्माई जीवों पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जिससे सरीसृप प्रजातियों की खोज नहीं हुई है। इस क्षेत्र के मेरे अपने सर्वेक्षणों ने कई नई प्रजातियों का खुलासा किया है, जिसमें सालाज़ार का पिट वाइपर भी शामिल है, जिसका नाम बच्चों की पसंदीदा फंतासी उपन्यास श्रृंखला हैरी पॉटर के एक पात्र के नाम पर रखा गया है।’’

उन्होंने कहा, “घने जंगलों के कारण पूर्वोत्तर भारत के वन्यजीव उतने प्रसिद्ध नहीं हैं जितने कि हो सकते हैं। हालांकि हाल के घटनाक्रम ने पहुंच को खोल दिया है।”

माना जाता है कि गेकोस (छिपकलियां) जल्द से जल्द विकसित होने वाले ‘स्क्वामेट्स’ समूह में से एक हैं। इस समूह में सभी छिपकलियां, सांप और उनके करीबी रिश्तेदार शामिल हैं, जिनके पूर्वज सैकड़ों-लाखों साल पहले जीवाश्म रिकॉर्ड में पहली बार दिखाई दिए थे। शुरुआती ‘गेकोस’ ने 10 करोड़ साल पहले ही अपनी कुछ प्रमुख विशेषताओं को विकसित कर लिया था।

आनुवांशिक अध्ययन और संरक्षित अवशेषों से पता चलता है कि उन्होंने अपने पैरों पर चिपकने वाले पैड विकसित किए थे जो उन्हें सूक्ष्म बालों के नेटवर्क के उपयोग के माध्यम से लगभग किसी भी सतह पर चढ़ने की क्षमता प्रदान करते थे। वैज्ञानिकों ने कहा कि अन्य अनुकूलन, जैसे शिकारियों को विचलित करने या अंधेरे में अच्छी तरह से देखने के लिए अपनी पूंछ को छोड़ने जैसी विशिष्टताओं ने उन्हें सबसे सफल छिपकली समूहों में से एक बनने में मदद की है।

‘गेको’ की 1,200 से अधिक प्रजातियां

उन्होंने कहा कि आज ‘गेको’ की 1,200 से अधिक प्रजातियां हैं, जो सभी ज्ञात छिपकलियों का लगभग पांचवां हिस्सा हैं। उड़ने के लिए अपनी हड्डी का उपयोग करने वाले अन्य सरीसृपों के विपरीत उड़ने वाली संबंधित छिपकलियों की त्वचा में कंपन करने वाले तंतु होते हैं जिससे उन्हें उड़ने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें : Cyclone Biparjoy Effect on Haryana : बिपरजॉय का प्रदेश के कई जिलों में रहेगा असर

यह भी पढ़ें : Haryana Youth Shot Dead In America : हरियाणा के युवक का अमेरिका में मर्डर

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Assembly Elections: हरियाणा चुनाव से आज पहले पीपली में किसानों की महापंचायत, समस्याओं को लेकर करेंगे चर्चा

Haryana Assembly Elections: हरियाणा चुनाव से आज पहले पीपली में किसानों की महापंचायत, समस्याओं को…

54 mins ago

Haryana Weather Update: हरियाणा में मानसून की विदाई या अब भी बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने कर डाली भविष्यवाणी

Haryana Weather Update: हरियाणा में मानसून की विदाई या अब भी बरसेंगे बादल, मौसम विभाग…

58 mins ago

Haryana Election 2024: सोनीपत के कांग्रेस प्रतियाशी आएंगे जेल से बाहर, HC ने लिया बड़ा फैसला

Haryana Election 2024: सोनीपत के कांग्रेस प्रतियाशी आएंगे जेल से बाहर, HC ने लिया बड़ा…

3 hours ago