होम / G 20 Meeting in Kashmir : जम्मू-कश्मीर में आपातकाल जैसी स्थिति : कांग्रेस

G 20 Meeting in Kashmir : जम्मू-कश्मीर में आपातकाल जैसी स्थिति : कांग्रेस

• LAST UPDATED : May 9, 2023
  • यहां लोकतंत्र का सफाया हो गया है : वकार रसूल

India News (इंडिया न्यूज़) G 20 Meeting in Kashmir, श्रीनगर : विपक्षी कांग्रेस और पीडीपी ने सोमवार को कहा कि सरकार जम्मू-कश्मीर में जी-20 कार्यक्रम आयोजित कर स्थिति को सामान्य दिखाना चाहती है, जबकि केंद्रशासित प्रदेश में ”आपातकाल जैसी स्थिति” है। जम्मू कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के अध्यक्ष वकार रसूल वानी ने यहां पार्टी के एक कार्यक्रम में पत्रकारों से कहा, “जी20 देशों को भी आंतरिक रूप से जम्मू-कश्मीर की स्थिति पर नजर रखनी चाहिए। यहां लोकतंत्र का सफाया हो गया है, भाजपा ने आपातकाल जैसी स्थिति पैदा कर दी है।”

उन्होंने कहा कि सरकार ने शहर की सड़कों को नष्ट कर दिया है और अब जी20 प्रतिनिधियों को प्रभावित करने के लिए होर्डिंग लगा रही है। वानी ने कहा, “वे जी20 को सड़कें दिखा रहे हैं, सड़कों को नष्ट कर दिया गया है, अब केवल तस्वीरें लगाई जा रही हैं … जी20 को जम्मू-कश्मीर में आंतरिक स्थिति, लोकतंत्र की कमी, एक (निर्वाचित) विधानसभा की अनुपस्थिति, राज्य का दर्जा छीने जाने और राज्य के विभाजन के बारे में भी पता होना चाहिए।”

वानी ने दावा किया कि उन्हें घाटी में जनसभाएं करने की अनुमति नहीं दी गई लेकिन भाजपा के समान विचारधारा वाले दलों को लगातार ऐसा करने दिया जा रहा है। उन्होंने कहा, “हमने बारामूला, बडगाम, कुपवाड़ा और किश्तवाड़ में रैलियां करने की अनुमति के लिए आवेदन किया था, लेकिन अनुमति नहीं दी गई। अपनी पार्टी और डीपीएपी जैसे अन्य दलों को लगातार अनुमति मिल रही है।” वानी ने कहा कि यह स्पष्ट है कि सरकार जम्मू-कश्मीर में स्थिति को सुधारने में विफल रही है। उन्होंने आरोप लगाया, “(केंद्रीय गृह मंत्री) अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को समाप्त करने का दावा किया है। लेकिन लक्षित हत्याओं में कोई कमी नहीं आई है। एक महीने में, हमने राजौरी में 10 सैनिकों को खो दिया है। भाजपा केवल चुनाव प्रचार के लिए कश्मीर का उपयोग करती है।”

वहीं, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के महासचिव गुलाम नबी लोन हंजूरा ने कहा कि हालांकि कश्मीर में जी20 कार्यसमूह की बैठक आयोजित करने से घाटी में पर्यटन को बढ़ावा मिल सकता है, लेकिन सरकार का मुख्य उद्देश्य केंद्रशासित प्रदेश में स्थिति को गलत तरीके से सामान्य दिखाने का है।

हंजूरा ने यहां संवाददाताओं से कहा, “जी20 कार्यक्रम आयोजित करना अच्छा है और इससे यहां पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। हालांकि, जमीनी स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है, खासकर अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद। मुझे लगता है कि यहां कश्मीर में जी20 कार्यक्रम आयोजित करके, वे विश्व स्तर पर एक संदेश देना चाहते हैं कि कश्मीर में सबकुछ ठीक है। जी20 पर्यटन कार्यसमूह की तीसरी बैठक 22 से 24 मई के बीच कश्मीर में होगी।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: