HTML tutorial
होम / जी 20 समिट की मेजबानी के लिए सिटी ब्यूटीफुल तैयार

जी 20 समिट की मेजबानी के लिए सिटी ब्यूटीफुल तैयार

• LAST UPDATED : March 28, 2023

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़ (G-20 Summit in Chandigarh) : चंडीगढ़ में कल से जी 20 की सम्मिट होगी। इसमें जी 20 देशों, अतिथि देशों और संगठनों के प्रतिनिधियों समेत करीब 150 प्रतिनिधि चंडीगढ़ पहुंच रहे हैं। तीन दिन चलने वाली इस सम्मिट को लेकर प्रदेश सरकार किसी तरह की कौताही बरतने के मूढ़ में नहीं है। सभी अतिथियों के ठहरने की व्यवस्था आईटी पार्क स्थित होटल ललित और औद्योगिक क्षेत्र स्थित होटल हयात में की गई है।

प्रतिनिधियों के लिए रात्रिभोज की मेजबानी करेगा प्रशासन

प्रशासन 29 मार्च को रॉक गार्डन और 30 मार्च को लेक क्लब में प्रतिनिधियों के लिए रात्रिभोज की मेजबानी करेगा। वहीं हरियाणा सरकार बैठक के तीसरे व अंतिम दिन 31 मार्च को पिंजौर गार्डन में प्रतिनिधियों की मेजबानी करेगी। सुखना झील और रॉक गार्डन में इस मौके पर कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। बता दें कि इससे पहले इसी साल 30 और 31 जनवरी को चंडीगढ़ ने इंटरनेशनल फाइनेंशियल आर्किटेक्चर वर्किंग ग्रुप की पहली जी20 बैठक की मेजबानी की थी।

जी20 दुनिया की आबादी का दो-तिहाई हिस्सा

दुनिया के प्रमुख विकसित और विकासशील देशों की तुलना में, जी20 वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 80 फीसदी, अंतरराष्ट्रीय व्यापार का 75 फीसदी और दुनिया भर की जनसंख्या का दो-तिहाई हिस्सा है, जो इसे अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का एक प्रमुख मंच बनाता है।

सितंबर में दिल्ली में होगा शिखर सम्मेलन

गौरतलब है कि इसी साल सितंबर में देश की राजधानी नई दिल्ली में 18वें जी20 राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों का शिखर सम्मेलन होना है और इससे पहले देश भर में बैठकों का सिलसिला चल रहा है।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox