होम / G20 Summit 2022 : सम्मेलन में द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने का करेंगे काम : मोदी

G20 Summit 2022 : सम्मेलन में द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने का करेंगे काम : मोदी

• LAST UPDATED : November 14, 2022

इंडिया न्यूज, New Delhi (G20 Summit 2022) : जी20 शिखर सम्मेलन इंडोनेशिया में शुरू होने जा रहा है जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल होंगे। पीएम आज ही 3 दिवसीय यात्रा पर इंडोनेशिया जा रहे हैं। उनका यह दौरा आज 14 नवम्बर से लेकर 16 नवम्बर तक होगा। रवाना होने से पहले पीएम ने कहा कि वे इस सम्मेलन में द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने का काम करेंगे। इसके अतिरिक्त वहां पर वैश्विक विकास, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा पर भी चर्चा की जाएगी। मोदी ने यह भी कहा कि शिखर सम्मेलन में साथी देशों के साथ बातचीत के दौरान वह भारत की उपलब्धियों और वैश्विक चुनौतियों का सामूहिक रूप से समाधान करने के लिए देश की अटूट प्रतिबद्धता को बताएंगे।

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग

वहीं चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी इस शिखर सम्मेलन पहुंचेंगे। इस बैठक में दोनों नेताओं में ताइवान, यूक्रेन पर रूस के आक्रमण और उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षाओं पर चर्चा करने की उम्मीद है। बता दें कि इस सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शामिल नहीं होंगे।

जी20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच

गौरतलब है कि जी20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है और यह सभी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आर्थिक और विकासात्मक मुद्दों पर वैश्विक सरकारों को विचार देने और मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यह भी पढ़ें : Coronavirus in India live updates : भारत में आज कोरोना के केसों में रिकॉर्ड तोड़ गिरावट

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox