देश

G20 Summit Security : कड़े सुरक्षा कवच में दिल्ली, चप्पे-चप्पे पर पुलिस, अर्द्धसैनिक बल तथा अन्य एजेंसियां तैनात

  • 9 से 10 सितंबर तक होगा जी20 शिखर सम्मेलन

India News (इंडिया न्यूज़), G20 Summit Security, नई दिल्ली : जी20 शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर राष्ट्रीय राजधानी खासकर नई दिल्ली में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और पुलिस, अर्द्धसैनिक बल तथा अन्य एजेंसियां शहर में कड़ी निगरानी रख रही हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। यहां प्रगति मैदान में 9 से 10 सितंबर तक होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली पुलिस ने अहम स्थानों पर सशस्त्र बलों को तैनात किया है, सीमावर्ती क्षेत्रों में गश्त बढ़ा दी गई है।

विदेशी मेहमानों को दी जा रही विशेष सुरक्षा

दिल्ली पुलिस को 50,000 से अधिक सुरक्षा कर्मी और घुड़सवार पुलिस सहायता प्रदान कर रहे हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हवाई अड्डे से होटलों तक और होटलों से जी20 शिखर सम्मेलन स्थलों तक विदेशी प्रतिनिधियों को प्रतिष्ठित शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली पुलिस द्वारा अचूक सुरक्षा प्रदान की जाएगी।’’

व्यवस्थाओं को और चाक-चौबंद करने के लिए दिल्ली पुलिस को भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और कुछ केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) जैसी विशेष केंद्रीय एजेंसियां भी सहायता दे रही है।अधिकारियों के अनुसार, शिखर सम्मेलन के दौरान मध्य प्रदेश के करेरा में अपने प्रशिक्षण केंद्र में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) द्वारा आयोजित चार सप्ताह के विशेष प्रशिक्षण सत्र को पूरा करने वाली 19 महिला निशानेबाजों को भी तैनात किया जाएगा।

फ्लैग मार्च और गश्त बढ़ाई गई

राइफल स्कोप से लैस इन निशानेबाजों को जी20 शिखर सम्मेलन स्थल और होटलों सहित शहर के अहम स्थानों पर तैनात किया जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए फ्लैग मार्च और गश्त बढ़ा दी गई है और पिकेट जांच की जा रही है। उन्होंने कहा, ‘‘इलाके में पिकेट जांच बढ़ा दी गई है और स्थानीय लोगों को विश्वास दिलाने के लिए उनके साथ संचार स्थापित किया जा रहा है। यमुना खादर के पास के इलाकों की नियमित जांच की जा रही है। घुड़सवार मोर्चों को भी सेवा में लगाया गया है।

सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर

एक अधिकारी ने कहा, ‘‘सीमावर्ती क्षेत्रों में जांच तेज कर दी गई है। सीमाओं पर अतिरिक्त पिकेट लगाए जा रहे हैं। निगरानी के लिए ड्रोन का भी उपयोग किया जा रहा है। आरडब्ल्यूए (रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन), एमडब्ल्यूए (मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन) और अमन समिति के सदस्यों के साथ नियमित संचार किया जा रहा है। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर हैं। अधिकारियों ने कहा कि पुलिस ने गश्त तेज कर दी है और अहम प्रतिष्ठानों पर अतिरिक्त पिकेट तैनात कर दिए गए हैं, साथ ही नागरिकों से कहा गया है कि अगर वे कोई संदिग्ध गतिविधि देखते हैं तो पुलिस को सूचित करें।

पुलिस ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पहलू हैं। उन्होंने कहा कि कई अन्य देशों में जहां पिछले शिखर सम्मेलन आयोजित किए गए थे, अंतरराष्ट्रीय समूहों और स्थानीय संगठनों के विरोध के कारण कानून- व्यवस्था की स्थिति पैदा हो गई थी। विशाल-कार्यक्रम की तैयारियों के तहत पुलिस ने पिछले जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान अन्य देशों में विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय समूहों द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शनों का व्यापक मूल्यांकन किया है। वे शिखर सम्मेलन के दौरान अवांछित और गैरनिर्धारित आंदोलनों से निपटने के लिए चेन और बोल्ट कटर का उपयोग करेंगे।

यह भी पढ़ें : G-20 Summit : रेल और बस सेवाएं रहेंगी प्रभावित, रेवाड़ी-दिल्ली के बीच आज इतनी ट्रेनें रद्द

यह भी पढ़ें : Anurag Dhanda on Sandeep Singh Controversy : महिला कोच को सुरक्षा मिले : अनुराग ढांडा

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

6 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

7 hours ago