Categories: देश

Gadgets for Covid जानें कौन से हैं पांच गैजेट्स

घर बैठे कोविड-19 रैपिड एंटीजन सेल्फ टेस्ट किट से कर सकते है टैस्ट
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
Gadgets for Covid देश में तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है। कोविड की दोनों लहरों के मुकाबले तीसरी लहर में कोविड के मरीजों की संख्या 200 प्रतिशत तेजी से बढ़ रही है, अगर यही हाल रहा तो स्थिति बेकाबू हो सकती है। पिछले एक हफ्ते में कोरोना संक्रमितों के 200% नए केस सामने आए हैं। नई लहर की रफ्तार पिछली वेव की तुलना में 262 गुना तेज है। ऐसे में इस महामारी की चपेट में आने से बचने के लिए सभी को अलर्ट रहने की जरूरत है। साथ ही हमारे घर में कुछ ऐसे गैजेट्स भी होना चाहिए जो हमारी और परिवार के सदस्यों की सेहत का ध्यान रखें। वही इन गैजेट्सों में से एक कोविड-19 रैपिड एंटीजन सेल्फ टेस्ट किट इससे कोई भी घर बैठे बिना बुकिंग के किसी का भी कोविड टैस्ट कर सकते है जिसकी वजह से लोगों को लाइन में लगने से छूटकारा मिल सकता है। लोगों के लिए ये गैजेट्स ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से बाजारों में उपलब्ध है ।

1-पल्स ऑक्सीमीटर (Gadgets for Covid)

कोविड महामारी के दौरान पल्स ऑक्सीमीटर भी उन जरूरी गैजेट्स का हिस्सा है जिसकी डिमांड कोविड महामारी ने बढ़ाई। कोविड वायरस से संक्रमित लोगों के ब्लड में ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है। जिसके कारण मरीज को काफी समस्या हो सकती है। इस बात का पता पल्स ऑक्सीमीटर से लगाया जा सकता है। यह काफी मंहगा गैजेटस नही है। कोरोना महामारी के दौरान कई कंपनियों ने इसकी कीमत में इजाफा किया है।

2- यूवी स्टरलाइजर बॉक्स (Gadgets for Covid)

कोविड महामारी के दौरान यूवी स्टरलाइजर बॉक्स प्रमुख गैजेट्सों में से एक है जो कोविड के दौरान मरीज की सहायता करेगी। यूवी स्टरलाइजर घर की हवा में फैले बैक्टीरिया को साफ करने में काफी हद तक मदद करेगा। इसके साथ ही यूवी स्टरलाइजर बॉक्स सैनेटाइजर बॉक्स, स्मार्टफोन, गॉगल, ईयरबड्स, ईयरफोन, नोट या दूसरे छोटे आइटम को सैनेटाइज करने के काम में आएगा।

3- पोर्टेबल ऑसीजन कैनिस्टर (Gadgets for Covid)

कोविड महामारी के दौरान घर में पोर्टेबल ऑक्सीजन कैनिस्टर का होना भी जरुरी है। कोविड होने के बाद मरीज के ब्लड से ऑक्सीजन का लेवल गिरने लगता है। ऐसे में पोर्टेबल ऑक्सीजन कैनिस्टर इमरजेंसी कंडीशन ऑक्सीजन को नियंत्रित रखता है। इन्हे ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों जगह से खरीदा जा सकता है।

4- बीपी मशीन (Gadgets for Covid)

सांस की प्रॉब्लम के साथ-साथ कोविड मरीजों को ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम भी होती है। ऐसे में घर में बीपी की मशीन होना बेहद जरूरी है। बीपी मशीन ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से बाजारों में इलैक्ट्रानिक मशीन उपलब्ध है जिसकी सहायता से दिन में कितनी बार भी बीपी चैक कर सकते है।

5- कोविड-19 रैपिड एंटीजन सेल्फ टेस्ट किट भी जरूरी (Gadgets for Covid)

कोविड महामारी के दौरान हर घर में कोविड-19 रैपिड एंटीजन सेल्फ टेस्ट किट का होना बेहद जरुरी है। लगातार बढ़ रहे कोविड केसों के कारण सभी को डर रहता है कही टैस्ट के लिए और कोरोना से संक्रमित न हो जाए। वही टेस्टिंग की बुकिंग करना काफी मुश्किल हो जाता है। इस कारण कोविड-19 रैपिड एंटीजन सेल्फ टेस्ट किट से कोई भी घर बैठे टेस्ट कर सकता है।

Also Read: Covid Update Today भारत में कोरोना के 37,379 केस आए

Connect With Us: Twitter Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा

भाजपा प्रत्याशी ने 5 अक्तूबर को भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की…

26 mins ago

Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?

आम आदमी पार्टी का दीपक अब बुझ चुका है, ये हरियाणा में आकर क्या उजाला…

43 mins ago

Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Karimganj Border असम पुलिस ने शुक्रवार सुबह करीमगंज सीमा पार…

44 mins ago