होम / Gold Silver की कीमतों में आज इतनी तेजी

Gold Silver की कीमतों में आज इतनी तेजी

• LAST UPDATED : July 30, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Gold Silver) : त्यौहारी सीजन शुरू होने जा रहा है और इस सप्ताह सोने की कीमत में शानदार तेजी देखने को मिली है। सरार्फा बाजार में इस हफ्ते सोने में 663 रुपए की तेजी आई है। मालूम रहे कि 25 जुलाई को सोना 50,803 रुपए कीमत पर था, जो कि अब 51,466 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है।

ये है कैरेट के हिसाब से सोने की कीमत

कैरेट           भाव (रुपए/10 ग्राम)
24                 51,466
23                 51,260
22                 47,143
18                 38,600

चांदी में 3,000 से ज्यादा की तेजी

वहीं अगर चांदी की बात करें तो इस हफ्ते भी चांदी में 3 हजार रुपए की सामने आई है। चांदी 54,402 से बढ़कर 57,553 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई है।

हॉलमार्क का ध्यान रखें (Gold-Silver Price)

जानकारी के लिए बता दें कि सोना खरीदते समय उसकी क्वॉलिटी का ध्यान जरूर रखाना चाहिए। ग्राहकों को हॉलमार्क देखकर ही सोने के गहनों की खरीदारी करनी चाहिए। हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो आफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) हॉलमार्क का निर्धारण करती है।

इतने कैरेट से बनाई जाती है ज्वैलरी

Gold Silver

Gold Silver

Gold-Silver Price

ज्यादातर सोने की ज्वैलरी 22 कैरेट में बनती है। गोल्ड ज्वैलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के आधार पर तय होती है।

गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर निकाली जाती है। सोने की ज्वैलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज पर 3 फीसदी का गुड्स एंड सर्विस टैक्स लगता है।

एक मिस्ड कॉल से जानिये ताजा भाव (Gold Silver On MCX)

सोने-चांदी की कीमतों में लगभग रोज बदलाव होते हैं। वहीं इन पर उत्पाद शुल्क, राज्य करों और मेकिंग चार्ज भी बदलते रहते हैं। ऐसे में यदि आप घर बैठे अपने शहर की सोने-चांदी की कीमतों के दाम पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा। इसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं। Gold-Silver Price

यह भी पढ़ें : Bharat Bandh : SKM का कल भारत बंद का ऐलान

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox